दो चेतावनी बोर्ड लगा निर्माण कंपनी ने कर ली इतिश्री

संवाद सहयोगी पुरवा टू-लेन सड़क निर्माण कराने वाली कंपनी के जिम्मेदारों ने रविवार रात

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:46 PM (IST)
दो चेतावनी बोर्ड लगा निर्माण कंपनी ने कर ली इतिश्री
दो चेतावनी बोर्ड लगा निर्माण कंपनी ने कर ली इतिश्री

संवाद सहयोगी, पुरवा : टू-लेन सड़क निर्माण कराने वाली कंपनी के जिम्मेदारों ने रविवार रात पुरवा-उन्नाव मार्ग पर शारदा नहर में कार गिरने के बाद पुराने पड़े दो चेतावनी बोर्ड लगाकर इति-श्री कर ली है। जबकि, नियमानुसार टूटे पुल के 100 मीटर पहले ही स्पष्ट संकेतक लगे होने चाहिए। वैसे पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कंपनी के अधिकारियों को तलब किया है।

बता दें कि रविवार रात उन्नाव शहर के आवास विकास कालोनी निवासी ब्रजेंद्र चंद्र कौशल, पत्नी नीलम व बहन सोनम के साथ कार से प्रयागराज से लौट रहे थे। शारदा नहर पुल के पास संकेतक न होने से उनकी कार अनियंत्रित होकर नहर में गिर गई। यह तो अच्छा हुआ कि कस्बा के जोतपुर निवासी मर्चेंट नेवी में तैनात अर्जुन सोनकर व राजाबाजार निवासी शुभम सोनी ने दो अन्य ग्रामीणों व हेड कांस्टेबल प्रेमचंद्र पांडेय और घनश्याम सरोज के साथ मिलकर तीनों को डूबने से बचा लिया। लोगों का कहना था कि यदि पुल से पहले संकेतक लगे होते तो शायद हादसा न होता। कार्यवाहक कोतवाल जेपी यादव ने बताया कि आगे ऐसी घटना न हो इसलिए कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर को तलब किया है। वहीं एसडीएम पुरवा राजेश चौरसिया ने कहा कि हादसों से बचने को इंतजाम करने के लिए कंपनी को निर्देशित किया गया है। जल्द ही व्यवस्था ठीक होगी। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अमर चौधरी ने कहा कि पुल के पास सावधानी बोर्ड व संकेतक लगाए गए थे। अब पुल किनारे बैरीकेडिग कर संकेतक लगाएंगे।

-------

नही रेंगी कार्यदायी संस्था के कानों में जूं

- नहर पुल टूटने के बाद वहां अब तक छह हादसे व मवेशियों के गिरने के बावजूद कार्यदायी संस्था ग्रोवर कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों कानों में जूं तक नहीं रेंगी है। पुल तोड़ने के बाद संस्था ने डायवर्जन रूट के लिए नहर किनारे सावधानी बोर्ड जरूर लगाए थे, जिनमें पुल के पास वाले छोड़ बाकी गिर गए। वहीं संस्था ने जो संकेतक लगाए थे वह भी चालकों को स्पष्ट नहीं दिखते। फिलहाल पुलिस ने वहीं पड़े दो सावधानी बोर्ड खड़े करा दिए हैं।

----------

दुर्घटनाओं से भी नहीं लिया सबक

- बीती छह सितंबर को एक बाइक सवार नहर में गिरा था। वहीं बीते तीन माह में चार मवेशी व दो अन्य बाइक सवार भी गिर चुके हैं। वहीं पुल के पास गीली मिट्टी में फिसलकर एक ट्रक भी पलट चुका है। इसके बाद भी संस्था गंभीर नहीं हो रही है।

---------

कार सवारों की जान बचाने वालों का एसपी ने किया सम्मान

- एसपी अविनाश पांडेय ने हादसे का शिकार हुए कार सवार परिवार को सकुशल बचाने वाले पुरवा कस्बा के जोतपुर निवासी मर्चेंट नेवी कर्मी अर्जुन सोनकर व राजाबाजार निवासी शुभम सोनी ने हेड कांस्टेबल प्रेमचंद्र पांडेय और घनश्याम सरोज को अपने आवास पर बुलाकर मुंह मीठा कराकर सम्मानित किया। एसपी ने सभी को प्रशस्ति पत्र व 112 नंबर कार का माडल देते हुए उनकी हौसला अफजाई की। अर्जुन और शुभम ने बताया कि उनका स्वभाव समाज के प्रति मददगार है। अर्जुन ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व मौरावां मार्ग पर हादसे में घायल हुए दो युवकों को अस्पताल पहुंचाकर जान बचाई थी। वहीं शुभम किसी भी हादसे को देख पुलिस व एंबुलेंस को फोन करना नहीं भूलते।

chat bot
आपका साथी