जिले में अब तक 322 सैंपल लिए, सभी निगेटिव

जागरण संवाददाता उन्नाव कुछ प्रदेशों में बर्ड फ्लू को लेकर चल रही गहमागहमी के बीच जिले म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:21 PM (IST)
जिले में अब तक 322 सैंपल लिए, सभी निगेटिव
जिले में अब तक 322 सैंपल लिए, सभी निगेटिव

जागरण संवाददाता, उन्नाव: कुछ प्रदेशों में बर्ड फ्लू को लेकर चल रही गहमागहमी के बीच जिले में फिलहाल इस तरह कोई संक्रमण होने के प्रमाण मंगलवार तक नहीं मिले हैं। यह तब है जबकि अब तक विभिन्न पॉल्ट्री फॉर्मों, नवाबगंज पक्षी विहार आदि से कुल 322 सैंपल लिए जा चुके हैं। सीवीओ के मुताबिक किसी भी सैंपल में बर्ड फ्लू जैसा संक्रमण दूर-दूर तक नहीं मिला है। वहीं जिले में अब तक मृत मिले कुल 15 पक्षियों के शव का पोस्टमार्टम किए जाने के बाद भी बर्ड फ्लू का संक्रमण होने की बात सामने नहीं आई है।

मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. पीके सिंह ने बताया कि जिले की लगभग सभी पॉल्ट्री फार्म तक हमारी तहसील स्तरीय टीम जा रही है। जहां पक्षियों के बीट व सीरम आदि के नमूने लिए जा रहे हैं। सीवीओ ने बताया कि फिलहाल अभी तक किसी भी सैंपल में बर्ड फ्लू पॉजिटिव जैसी बात सामने नहीं आई है। पशुचिकित्सा विभाग ने सैंपल लिए जाने की कार्रवाई के बीच मंगलवार को हसनगंज, पुरवा, सिकंदरपुर सरोसी, फतेहपुर चौरासी आदि 12 ब्लॉकों में जाकर कुल 46 सैंपल एकत्र किए हैं। जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा गया है। गौरतलब है कि बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन सक्रिय है। सीवीओ ने तहसीलवार 12 सदस्यीय आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम) बनाई है। टीम प्रत्येक दिन क्षेत्र पक्षी पालन केंद्रों पर जा रही है। जहां से सैंपल आदि लिए जा रहे हैं। जहां फिलहाल जिले में अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। पिछले तीन दिन में पांच बतख, आठ कबूतर और मंगलवार को फतेहपुर चौरासी में दो कौओं की मौत हुई है। अचलगंज के हड़हा तालाब में मृत मिली पांच बतख की सैंपल रिपोर्ट नहीं आई है। वहीं, कबूतरों की रिपोर्ट बरेली से आनी है।

----------------

पक्षी विहार में निरीक्षण कर लिए सैंपल

- मंगलवार को पक्षी विहार का निरीक्षण किया गया, जहां से देशी और विदेशी पक्षियों के बीट का नमूना लिया गया है। इसके अलावा पॉल्ट्री फार्मों में 90 सैंपल लिए गए। फतेहपुर चौरासी के पशु चिकित्साधिकारी संजय कुमार का कहना है कि मृत कौए में बर्ड फ्लू के कोई लक्षण प्रथम दृष्टया नहीं हैं। वहीं औरास के फकीरे खेड़ा गांव में पॉल्ट्री फार्म से पशुचिकित्सक डॉ. शिवनरायण ने नमूने लिए हैं, जिनकी जांच होनी है।

chat bot
आपका साथी