घीनाखेड़ा समेत रेड जोन में आए सात गांव सील

जिले में तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज बीघापुर तहसील क्षेत्र के गांव घीनाखेड़ा में मिला है। घीना खेड़ा को हॉटस्पॉट और उसके एक किमी त्रिज्या में आने वाले छह अन्य गांवों को सील कर दिया गया है। इन गांवों के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 06:18 PM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 06:10 AM (IST)
घीनाखेड़ा समेत रेड जोन में आए सात गांव सील
घीनाखेड़ा समेत रेड जोन में आए सात गांव सील

संवाद सहयोगी, पाटन : जिले में तीसरे हॉटस्पॉट घीनाखेड़ा को हॉटस्पॉट और उसके एक किमी के दायरे आने वाले छह अन्य गांवों को सील कर दिया गया। इन गांवों के 835 मकानों में रहने वाले लगभग 600 लोग चौदह दिनों के लिए घरों में कैद कर दिए गए। डॉक्टरों की टीम हॉट स्पॉट क्षेत्र में संक्रमित मरीज के परिजनों और उसके संपर्क में आने वालों की तलाश में जुट गई हैं तो आशा बहू, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आठ संयुक्त टीमें घर-घर सर्वे कर बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी वाले मरीजों की तलाश में लगाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी गांव के प्राथमिक स्कूल में कैंप कार्यालय बना डेरा जमा दिया है।

डब्ल्यूएचओ के एसएमओ की रिपोर्ट के अनुसार जो गांव कंटेनमेंट जोन में शामिल किए गए हैं, उनमें घीनाखेड़ा में 136 मकान, रावतपुर में 67, रसूलपुर में 116, अढ़ौली में 130, रग्घूखेड़ा में 70 कुकरी में 99 और शुक्लाखेड़ा में 217 मकान हैं। इन गांवों के 835 मकानों में रहने वाले लगभग 6000 हजार लोग अब घरों में ही कैद रहेंगे। सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने मौके पर पहुंच सर्वे कराने के लिए डिप्टी सीएमओ डॉ. नरेंद्र सिंह को नोडल अधिकारी बनाया है। रेड जोन एरिया के गांवों में स्वास्थ्य विभाग की आठ टीमें घर-घर सर्वे में लगी हैं। जबकि रैपिड रिस्पांस की टीम डॉ. रवि यादव के नेतृत्व में हॉटस्पॉट क्षेत्र में संक्रमित के परिजनों और उसके संपर्क में आने वाले आसपास के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आइसोलेट कराने के लिए चिह्नित करने में लगे हैं। शाम पांच बजे तक संक्रमित के 11 परिजनों और 15 संपर्कितों को चिह्नित कर आइसोलेशन के लिए सरस्वती कोविड हास्पिटल भेजा जा चुका है।

----------------------

आवागमन बंद कर पुलिस का लगाया पहरा

- कंटेनमेंट जोन में आने वाले सातों गांवों के चारों ओर बैरीकेडिग करा गांव के आने जाने वाले सभी रास्तों को सील कर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। एएसपी विनोद पांडेय ने सीओ को निर्देश दिया है कि सर्किल थानों का फोर्स लगाकर 24 घंटे ड्यूटी सुनिश्चित कराएं। जिसके बाद सभी बैरियरों पर पुलिस बल की तैनाती कर गांवों का आवागमन रोक दिया गया है।

-------------------

हॉटस्पॉट का सैनिटाइजेशन शुरू

- पंचायत राज विभाग ने हॉट स्पॉट घीनाखेड़ा व कंटेनमेंट जोन में आए छह गावों का सैनिटाइजेशन शुरू कर दिया है। अधिकारियों के निर्देश पर सफाई कर्मियों ने हाइड्रोक्लोरिक एसिड से गांवों के गलियारों से लेकर सभी घरों को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया है। डीपीआरओ आरपी यादव अपनी देखरेख में सैनिटाइजेशन करा रहे हैं। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा प्रमोद कुमार ने बताया कि गांवों को प्रति दिन सैनीटाइज कराया जाएगा।

-------------------

राशन से दूध तक की प्रशासन कराएगा आपूर्ति

- रेडजोन में आए सातों गांवों में रहने वालों को राशन, सब्जी, फल दूध आदि सभी खाद्य सामग्री की आपूर्ति डोरस्टेप पर प्रशासन कराएगा। इसके लिए आपूर्ति करने वाले लोगों को गांव में प्रवेश के लिए पास जारी किए जा रहे हैं। एसडीएम दयाशंकर पाठक ने गांव के लोगों से कहा है कि वह घरों में ही रहें अगर किसी भी खाद्य सामग्री की जरूरत पड़े तो फोन करें उनके घर पर सामान पहुंचाया जाएगा। ग्राम वासियों को किसी प्रकार की परेशानी नही होने दी जाएगी। किसी भी व्यकित ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी