एसडीएम को क्रय केंद्र पर सही नहीं मिला टोकन रजिस्टर

संवाद सहयोगी पुरवा एसडीएम राजेश चौरसिया ने गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। जिसमें

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:45 PM (IST)
एसडीएम को क्रय केंद्र पर सही नहीं मिला टोकन रजिस्टर
एसडीएम को क्रय केंद्र पर सही नहीं मिला टोकन रजिस्टर

संवाद सहयोगी, पुरवा: एसडीएम राजेश चौरसिया ने गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। जिसमें खरीद न होने की जानकारी सामने आई। पीसीएफ तुसरौर गेहूं क्रय केंद्र पर 312 कृषकों से 11110 क्विंटल गेहूं खरीद की गई है। कुल खरीद के सापेक्ष 9352 क्विंटल की उठान हो चुकी है तथा केंद्र पर लगभग 1758 क्विंटल गेहूं उठान हेतु अवशेष है।

वहीं साधन सहकारी समिति हिलौली में 1700 क्विंटल माल डंप है। खुले स्थान पर त्रिपाल के द्वारा ढके होने के बाद बारिश से भीग गया है। क्रय केंद्र पर टोकन रजिस्टर सही नहीं मिला। रजिस्टर में बाद की तरीख पहले एवं पहले की तरीख बाद में अंकित की गई हैं एवं टोकन रजिस्टर की समस्त प्रविष्टियां भी पूर्ण नहीं की गई है। किसान सूर्यपाल, राजीव, भोला, बृजपाल व श्रीपाल आदि ने गेहूं बिक्री न होने की समस्या बताई। एसडीएम राजेश चौरसिया ने बताया कि डीएम को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

यहां भी खरीद प्रभावित

दरेहटा में 1900 क्विंटल डंप है। जगह न होने से खरीद बंद कर दी है। त्रिपुरारपुर मे 3000 क्विंटल डंप होने से दो दिन से खरीद बंद है। बेहटाभवानी मे दो हजार क्विंटल डंप है। खरीद आज से बंद कर दी गई है। पासाखेड़ा में 3400 क्विंटल गेहूं डंप है। 750 क्विंटल गेहूं परिसर में खुले में बाहर लगा है। खरीद के लिए कई रोज से बंद किसान ट्रालियां लिए खड़े है।

गेहूं बेचने के लिए किसानों ने डाल रखा है डेरा

संवाद सूत्र, अचलगंज: क्रय केंद्रों पर अवशेष बचे दो दिन के दौरान अपनी उपज बेचने को किसानों ने रात में भी ट्रैक्टर ट्राली सहित डेरा डाल रखा है।

सिकंदरपुर कर्ण ब्लाक में राज्य आवश्यक वस्तु निगम कोरारी कला, विपणन विभाग कांटी व पंसारी में सहकारिता विभाग क्रय केंद्र स्थापित हैं। वस्तु निगम 9 हजार, विपणन विभाग के क्रय केंद्र पर 294 किसानों की 9600 क्विंटल की गेहूं खरीद की जा चुकी है। दोनों ही केंद्रों पर दस-दस से अधिक ट्रालियों में गेहूं लाद कर किसान यहां कई दिनों से खरीद की आशा में डेरा डाले हैं। वहीं खरीदे गए गेहूं की डिलीवरी न होने से केंद्रों पर रखने की समस्या है। बैरागर के किसान रतिभान, खुटहा के चंद्र किशोर, गौरी तिरभानपुर राज नारायण व बेथर के शिवकुमार ने कई कई दिन से अपने उत्पाद बेचने की बाट जोह रहे है। केंद्रों पर अफरा तफरी व सौदेबाजी का माहौल है। वहीं किसान कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी