ईट-भट्ठों पर श्रमिकों का शोषण रोकेगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले में लगभग 225 ईंट- भट्ठों पर कार्यरत हजारों श्रमिकों के आर्थिक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:59 PM (IST)
ईट-भट्ठों पर श्रमिकों का शोषण रोकेगी रिपोर्ट
ईट-भट्ठों पर श्रमिकों का शोषण रोकेगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, उन्नाव: जिले में लगभग 225 ईंट- भट्ठों पर कार्यरत हजारों श्रमिकों के आर्थिक व संसाधन के लिहाज से शोषण की जानकारी के बाद मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल ने सहायक श्रमायुक्त को सक्रिय किया है। सीडीओ ने एक प्रारूप के तहत जिले के सभी भट्ठा श्रमिकों सहित उनके बच्चों व महिलाओं का भी ब्योरा मांगा है, जिसके बाद भट्ठा संचालकों में अफरा-तफरी मची है।

जिले में लगभग हर ब्लाक में ईंट भट्ठे संचालित हैं। जहां अधिकांश श्रमिक बिहार, आसोम, उड़ीसा व नेपाल से भी हैं। वहीं जिले से महज 200-300 श्रमिक ही भट्ठों पर कार्यरत हैं। मुख्य विकास अधिकारी को शिकायत व व्यक्तिगत सूचनाओं से इन भट्ठों पर श्रमिकों व उनके स्वजन के शोषण की जानकारी आ रही थी। इसमें अधिकांश जानकारी आर्थिक शोषण से जुड़ी रही। जिस पर सीडीओ ने सहायक श्रमायुक्त डा हरिश्चंद्र सिंह से 24 घंटे के अंदर सूचना मांगी थी। सीडीओ के निर्देश पर सहायक श्रमायुक्त ने सूचना तैयार करके दी है। जिसमें उक्त भट्ठा संख्या के सापेक्ष 175 के संचालित होने की जानकारी रिपोर्ट में दी गई। जबकि, भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों में पुरुष 1300 महिला श्रमिक 1100 सहित 2400 श्रमिकों के कार्यरत होने की सूचना दी गई है। एएलसी ने अपनी रिपोर्ट में भट्ठा श्रमिकों के बच्चों की संख्या 2000 हजार के करीब बताई है। रिपोर्ट में श्रम विभाग के अंतर्गत 5389 के पंजीकरण और 723 श्रमिकों के नवीनीकरण की जानकारी दी गई है।

---

भट्ठों पर होगी औचक जांच

सीडीओ दिव्यांशु पटेल ने बताया कि वैसे ईंट भट्ठों पर कार्यरत बाहरी व जिले के श्रमिकों के कल्याण के लिए कई योजनाओं से आच्छादित किया गया है। लेकिन इनकी स्थिति स्थलीय जानने के लिए औचक जांच को भी अंजाम दिया जाएगा। बताया कि श्रमिकों का शोषण किसी भी लिहाज से करने वाले कार्रवाई के दायरे में होंगे।

chat bot
आपका साथी