किसानों के घर जाकर गेहूं खरीदेंगी क्रय एजेंसियां

गेहूं की कम खरीद को देखते हुए डीएम ने अब क्रय एजेंसियों को किसानों के घर से गेहूं खरीदने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में क्रय एजेंसियों ने किसानों पंजीकृत किसानों की सूची बनानी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:53 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:53 PM (IST)
किसानों के घर जाकर गेहूं खरीदेंगी क्रय एजेंसियां
किसानों के घर जाकर गेहूं खरीदेंगी क्रय एजेंसियां

जागरण संवाददाता, उन्नाव : गेहूं की कम खरीद को देखते हुए डीएम ने अब क्रय एजेंसियों को किसानों के घर से गेहूं खरीदने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में क्रय एजेंसियों ने पंजीकृत किसानों की सूची बनानी शुरू कर दी है।

जिले में बराबर कोरोना संक्रमित के मामले मिलने से कई जगह हॉटस्पाट में तब्दील हो चुके हैं, जिस कारण किसानों को भी गेहूं की बिक्री की दिक्कत आ रही है। किसान क्रय केंद्र तक नहीं जा पा रहे, इससे खरीद बहुत कम होने से डीएम ने क्रय एजेंसियों को किसानों के घर से गेहूं खरीदने के निर्देश दिए हैं। डीएम रवींद्र कुमार के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में गेहूं के भाव कम होने के चलते मोबाइल क्रय केंद्रों के माध्यम से या फिर उप क्रय केन्द्र खोलते हुए गेहूं खरीद बढ़ाई जाएगी। मोबाइल क्रय केन्द्र के संपर्क के लिए उनके मोबाइल नंबर व भ्रमण कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश डीएम के द्वारा जिला विपणन अधिकारी को दिए गए हैं। जिन क्रय केंद्रों पर गेहूं की आवक नहीं हो रही है, उनको स्थानांतरित करने या फिर उप केंद्र खोला जाएगा। इस कार्य में राजस्व विभाग के कर्मचारी, लेखपाल, कृषि विभाग व मंडी परिषद के कर्मचारी का भी सहयोग लिया जाएगा। सहकारिता क्षेत्र की क्रय एजेंसियों के लिए निर्धारित गेहूं क्रय लक्ष्य को एडीओ (सहकारिता) के मध्य भी विभाजित किया गया है।

chat bot
आपका साथी