प्रताप बाबू ने लेखनी से जगाई थी हिदी, हिदू, हिदुस्तान के उत्थान की अलख

-बैजेगांव बेथर में याद किए गए पं. प्रताप नारायण मिश्र संवाद सूत्र अचलगंज राष्ट्र को एकता के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:49 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:49 PM (IST)
प्रताप बाबू ने लेखनी से जगाई थी हिदी, हिदू, हिदुस्तान के उत्थान की अलख
प्रताप बाबू ने लेखनी से जगाई थी हिदी, हिदू, हिदुस्तान के उत्थान की अलख

-बैजेगांव बेथर में याद किए गए पं. प्रताप नारायण मिश्र

संवाद सूत्र, अचलगंज : राष्ट्र को एकता के सूत्र में बांधने की साम‌र्थ्य यदि किसी में हैं तो वह है हमारी मातृ भाषा हिदी में है। अपने ब्राह्मण पत्र के माध्यम से यह परिकल्पना करने वाले साहित्य मनीषी पं. प्रताप नारायण मिश्र की 166वीं जयंती पर उनके पैतृक गांव बैजेगांव बेथर पहुंच साहित्यकारों, समाज सेवियों और राजनीतिज्ञों ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर याद किया। कवि सम्मेलन के साथ विभिन्न राष्ट्रोत्प्रेरक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

बैजेगांव बेथर में पं. प्रताप नारायण मिश्र स्मारक समिति द्वारा आयोजित जयंती समारोह में पहुंचे दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री वीरेंद्र तिवारी ने पं. प्रताप नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा स्वाधीनता आंदोलन में बैसवारे के शूरवीरों व साहित्यकारों का योगदान को मील का पत्थर है। क्रांति में शहीदों ने अपने प्राण न्योछावर किए तो यहां के कवियों व साहित्यकारों ने अपनी लेखनी से राष्ट्र भक्ति की बयार बहाई। उन्होंने कहा कि पं. प्रताप ने अपनी लेखनी से हिदी, हिदू और हिदुस्तान के उत्थान का बिगुल बजा देश प्रेम की अलख जगाई थी। जिला पंचायत अध्यक्ष शकुन सिंह ने कहा कि हिदी के लिए पं. प्रताप नारायण के योगदान को युगों-युगों तक याद किया जाएगा।

विधान सभा लेखा समिति के अध्यक्ष विधायक पंकज गुप्ता ने कहा हमें अपने महापुरुषों के बताये रास्ते पर चलकर खून के बदले मिली आजादी को अक्षुण्य बनाना होगा। सफीपुर विधायक बंबालाल दिवाकर, पूर्व विधान परिषद सदस्य गुडडू त्रिपाठी, भायुजमो के प्रदेश उपाध्यक्ष राहुल रस्तोगी, ब्लाक प्रमुख प्रेम सिंह चंदेल ने पं मिश्र के कृतित्व व व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वामी नारायण, संचालन हरिसहाय मिश्र मदन व आभार समिति के अध्यक्ष शिवसहाय मिश्र ने व्यक्त किया। ब्लाक प्रमुख योगेश बाजपेयी, युवा भाजपा नेता शशांक शेखर सनी सिंह, अंकित मिश्र, नीरज बाजपेयी, बउवा अवस्थी, रविसहाय मिस्त्र, जिला प्रचारक जीतेंद्र, विनय सिंह, शिवम आजाद, मोहित मिश्रा सहित क्षेत्र के प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने भी पं. मिश्र की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

-----

छात्र-छात्राओं ने मन मोहा

विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने स्काउट गाइड, विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शित कर सभी का मन मोहा।

-----

आल्हा और भोजपुरी गायकों ने लूटी वाहवाही

आजाद आल्हा दल के राम लखन तिवारी ने मोदी व योगी की कीर्ति गाथा आल्हा के माध्यम से सुनाई भोजपुरी गायक नितिन श्रीवास्तव की टोली ने गीत व भजनों के माध्यम से समा बांधी। महराज शंभू रत्न मिश्र विद्यालय के बच्चों ने पं. मिश्र की रचनाओं पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत कर अपनी छाप छोड़ी।

------

आरएसएस जिला प्रचारक संबोधन के दौरान गश खाकर गिरे

जिला प्रचारक जितेंद्र ने जैसे ही माइक पर बोलना शुरू किया तभी वह अचानक गश खाकर गिर पड़े। मंच पर अफरा-तफरी मच गयी। गनीमत रही कि पानी के छींटे मारते ही वह होश में आ गए। उसके बाद साथ रहे भाजपा नेता उन्हें लेकर उन्नाव चले गए। जिला प्रचारक ने बताया कि सात दिन के प्रशिक्षण में शामिल होकर आऐ थे। इससे कुछ कमजोरी में ऐसा हुआ। अब पूर्णतया ठीक हूं।

chat bot
आपका साथी