11418 मतों से मात देकर पूजा बनीं जिला पंचायत सदस्य

जागरण संवाददाता उन्नाव त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के उपचुनाव में निर्वाचित जिला पंचाय

JagranTue, 15 Jun 2021 12:23 AM (IST)
11418 मतों से मात देकर पूजा बनीं जिला पंचायत सदस्य

जागरण संवाददाता, उन्नाव: त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के उपचुनाव में निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य पति की मौत के बाद पत्नी ने पर्चा भरा था। सोमवार को हुई मतगणना में जिला पंचायत प्रत्याशी पूजा रावत ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 11418 मतों से करारी शिकस्त देकर पति की जीती सीट को पुन: कब्जा कर लिया। वहीं मतगणना पूरी होने के बाद जिले में अब शेष रही 444 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता भी साफ हो गया है।

उपचुनाव के रिक्त कुल 302 पदों पर 12 जून को हुए मतदान के बाद सोमवार को गणना की गई। इसमें सभी की निगाहें डीडीसी उपचुनाव पर लगी हुई थीं। सिकंदरपुर कर्ण प्रथम की रिक्त जिला पंचायत सदस्य सीट पर मृतक देशराज पासी की पत्नी पूजा चुनावी मैदान में उतरी थीं। चुनाव में पूजा को जनता का पूरा समर्थन मिला। मतगणना के बाद जारी हुए परिणामों में पूजा ने 12364 मत हासिल किये। रिक्त डीडीसी की एक सीट की गिनती रामदुलारे मिश्र महाविद्यालय में हुई। प्रधान पद की चार, बीडीसी की दो व 295 वार्ड सदस्यों के मतों की गिनती ब्लाक कार्यालयों में सुबह आठ बजे से शुरू हुई। वहीं प्रतिद्वंदी मदनलाल को मात्र 946 मतों से ही संतोष करना पड़ा। चुनाव में मदनलाल समेत अन्य चार प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। वहीं फतेहपुर चौरासी ग्रामीण ग्राम पंचायत में रिक्त प्रधान पद के लिए हुए चुनाव में माया देवी ने जीत दर्ज की। पंचायत में नवनिर्वाचित प्रधान महेश दिवाकर की अचानक मृत्यु हो जाने से पद रिक्त हो गया था। पहले चुनाव में माया देवी पांच मतों से चुनाव हार गई थीं। उपचुनाव में महेश के परिवार से कोई भी चुनाव मैदान में नहीं उतरा था। जिसके चलते माया देवी ने जीत दर्ज की। माया को 1108 व प्रतिद्वंद्वी मालती देवी को 1034 मत प्राप्त हुए। हसनगंज ब्लाक की दो पंचायतों भोगला व हसनापुर में प्रधान पद के उपचुनाव हुए। मतगणना में भोगला से सुमन ने कड़े मुकाबले में पिकी को तीन मतों से हराया। सुमन को 651 व पिकी को 648 वोट मिले। ग्राम पंचायत हसनापुर में विजेता पप्पू को 485 और सुशीला को 435 वोट हासिल हुए। सुमेरपुर की देवारा में जीत का सेहरा विश्वनाथ उर्फ विशुनाथ के सिर बंधा। विश्वनाथ ने 250 मत पाए और प्रतिद्वंदी मुकेश को तीन मतों से हराया। ब्लाक मियागंज क्षेत्र के बनौनी में क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए हुए उपचुनाव में 24 वर्षीय प्रियंका द्विवेदी पुत्री दिनेश चंद्र ने 130 मतों से जीत दर्ज की। प्रियंका की मां राधा सामान्य पंचायत चुनाव में बीडीसी चुनाव जीती थीं। चुनाव के बाद बुखार आने से 12 मई को मां का निधन हो गया था। इसके बाद बेटी ने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। हसनगंज के दयालपुर कुरौली क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट से शिव कुमार ने 13 वोटों से जीत दर्ज की। शिव कुमार को 571 और विजय शंकर को 558 वोट मिले।

टास में जीतीं बबिता देवी

उपचुनाव की मतगणना में 295 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के भी परिणाम जारी कर दिए गए। इसमें विकास खंड सुमेरपुर के गांव भैयाखेड़ा में सदस्य पद पर कांटे का मुकाबला रहा। वार्ड संख्या आठ में मतगणना के दौरान दो प्रत्याशियों के मत बराबर हो गए। इसके बाद टॉस का सहारा लिया गया। इसमें बबिता देवी ने बाजी मारी।

-------

वार्ड सदस्यों की यह रही स्थिति

हसनगंज की लखनापुर से सरजू प्रसाद, सशिमा, रणवीर, मालती, आशा व गजफ्फरनगर से तनु कुमारी, जिदासपुर से कमलेश कुमार निर्वाचित हुए। मियागंज की पंचायत बरहा कला से रघुवीर, उज्जवल कुमार, रामचंद्र, विमलेश कुमार, मुजफ्फरपुर सर्रा से रामशंकरु, साहबलाल, ठाकुर प्रसाद, रामसेवक, सुनीता, रामेश्वर, अमित कुमार, कोरारी खुर्द से सुरेंद्र सिंह, कोरारी कला से राजेश सिंह, कोटरा से सौरभ सिंह, औराई से रामचंद्र, मियागंज से मोहम्मद जाफर व रुपरानी, साहपुर सिधौंरा से पूनम, आसीवन तरफ नई बस्ती से शिवशंकर, जालिम, शिवथाना से रघुवीर सिंह, खुशीराम, शिवकुमारी, दिनेश ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव जीते हैं। बीघापुर विकासखंड के बारा हरदो वार्ड एक से जितेंद्र कुमार, वार्ड चार से प्रमोद कुमार ,वार्ड सात से जयराम, वार्ड नौ से श्याम, वार्ड आठ से राजकुमार, वार्ड 14 से दीपांशु कुमार, वार्ड 11 से सोनी विजयी घोषित हुईं। चिलौली के वार्ड संख्या छह से कृपाशंकर, पांच से राजेंद्र, दुंदपुर द्वितीय के वार्ड नंबर नौ से बीना देवी निर्वाचित हुईं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.