नवीन पोषाहार वितरण में बीघापुर की थपथपाई पीठ, बाकी फटकारे गए

जागरण संवाददाता उन्नाव नवीन पोषाहार वितरण व्यवस्था में संबंधित विभागों के उत्तरदायित्व व खा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:51 PM (IST)
नवीन पोषाहार वितरण में बीघापुर की थपथपाई पीठ, बाकी फटकारे गए
नवीन पोषाहार वितरण में बीघापुर की थपथपाई पीठ, बाकी फटकारे गए

जागरण संवाददाता, उन्नाव: नवीन पोषाहार वितरण व्यवस्था में संबंधित विभागों के उत्तरदायित्व व खाद्यान्न वितरण में आ रही समस्या पर सीडीओ ने बैठक की। गेहूं, चावल एवं दाल वितरण की स्थिति की प्रगति जानी। इसके साथ ही विकास भवन सभागार में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। इस दौरान वितरण में बीघापुर सीडीपीओ कार्यालय जहां प्रशंसा का पात्र बना। वहीं अन्य परियोजनाएं फटकारी गईं।

नवीन पोषाहार व्यवस्था में आंगनबाड़ी केंद्र पर ड्राई राशन वितरण के संबंध में यूनीसेफ प्रतिनिधि आशीष शुक्ला ने प्रशिक्षण दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह ने बताया कि बाल विकास परियोजना बीघापुर के वितरण की प्रगति अच्छी है, लेकिन अन्य विकास खंडों में तेजी नहीं दिख रही। सीडीओ डॉ राजेश कुमार प्रजापति ने विकास खंडों में खाद्यान्न का उठान कोटेदार से स्वयं सहायता समूह को, स्वयं सहायता समूह से आंगनबाड़ी केंद्रों को और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता में दो दिन के भीतर लाभार्थियों में बांटने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण कार्यशाला में ब्लॉक मिशन मैनेजर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने कोटेदारों के संबंध में खाद्यान्न उठान में आ रही कठिनाइयों की जानकारी दी। जिस पर जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह कोटेदार से वजन कराने के बाद ही खाद्यान्न लें। यदि कोई कोटेदार वजन कराने से मना करता है तो इस संबंध में आपूर्ति निरीक्षक को बताएं।

-------------

इन पर कार्रवाई

- पोषाहार वितरण कार्य में शिथिलता बरतने वाले कार्मिकों के विरुद्ध

- प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे पूर्ति निरीक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया

- इस संबंध में आ रही समस्याओं तथा प्रगति के संबंध में शिथिलता पाए जाने पर संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारी, प्रभारी ब्लाक मिशन मैनेजर के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही होगी।

chat bot
आपका साथी