कोविड स्क्रीनिंग के बाद ही बनेगा मरीज का पर्चा

जागरण संवाददाता उन्नाव अब सभी सीएचसी-पीएचसी और निजी अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क बनाई ज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jun 2020 04:56 PM (IST)
कोविड स्क्रीनिंग के बाद ही बनेगा मरीज का पर्चा
कोविड स्क्रीनिंग के बाद ही बनेगा मरीज का पर्चा

जागरण संवाददाता, उन्नाव : अब सभी सीएचसी-पीएचसी और निजी अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। जहां कोरोना की प्राथमिक पहचान के लिए थर्मल स्क्रीनिंग और शरीर में कितनी ऑक्सीजन है इसकी जांच होगी। प्राथमिक जांच के बाद ही दवा पर्चा बनेगा और डॉक्टर देखेंगे। अभी तक सरकारी अस्पतालों में फीवर हेल्प डेस्क बनी थीं। अब कोविड हेल्प डेस्क अस्पताल के मुख्य द्वार पर बनाई जाएगी। मरीज हो या तीमारदार उसे जांच के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा। कोविड हेल्प डेस्क पर जांच करने के साथ ही उसका नाम, पता और मोबाइल नंबर भी अंकित कराया जाएगा। वह किस डॉक्टर से मिलेंगे या वार्ड में किस मरीज को देखने जा रहा है, इसका भी पूरा ब्योरा रजिस्टर पर दर्ज किया जाएगा।

-----------------------

आदेश के दो दिन बाद भी नहीं बनी हेल्प डेस्क

- कोविड हेल्प डेस्क बनाने का आदेश दो दिन पहले जारी किया गया था। डीएम रवींद्र कुमार के निर्देश पर सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने सभी सीएचसी-पीएचसी प्रभारी को कोविड हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही निदेशक संचारी रोग ने भी इसका आदेश जारी किया था। स्पष्ट निर्देशों के बाद भी महिला-पुरुष जिला अस्पताल और सीएचसी-पीएचसी कहीं भी इसका पालन नहीं किया गया है।

-------------

- सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल के अलावा कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क दो दिन में बना ली जाए। उसके बाद आकस्मिक निरीक्षण कराऊंगा, जहां कहीं हेल्प डेस्क काम करती नहीं मिलेगी उस विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- रवींद्र कुमार , डीएम

chat bot
आपका साथी