टिड्डी दल भगाने को रात भर दौड़े अधिकारी और किसान

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले से टिड्डी दल को भगाने के लिए सोमवार की रात पूरी रात कृषि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 06:08 AM (IST)
टिड्डी दल भगाने को रात भर दौड़े अधिकारी और किसान
टिड्डी दल भगाने को रात भर दौड़े अधिकारी और किसान

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले से टिड्डी दल को भगाने के लिए सोमवार की रात पूरी रात कृषि विभाग के अधिकारी और किसान जागते रहे। रात में ही फायर ब्रिगेड के वाहनों से कीटनाशक का छिड़काव लिया गया। वहीं मंगलवार सुबह अपर मुख्य सचिव कृषि ने भी टीम के साथ टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। डीएम और सीडीओ ने भी ट्रांस गंगा सिटी पहुंचकर टिड्डी भगाने के अभियान का निरीक्षण किया।

दो दिन से टिड्डी दल के हमले से किसान और कृषि विभाग के अधिकारी एक पैर पर खड़े हैं। सोमवार को पूरी रात जोधपुर राजस्थान से आई केंद्रीय नियंत्रण टीम के साथ कृषि विभाग के अधिकारियों, दमकल विभाग ने ट्रांस गंगा सिटी व गंगा कटरी में टिड्डियों को खत्म करने के लिए अभियान चलाया गया। अधिकारियों के साथ किसानों को रतजगा करना पड़ा। खेतों में घुसकर कीटनाशक का छिड़काव कराया गया। रात में ही डीएम रवींद्र कुमार व सीडीओ राजेश प्रजापति ने मौके पर पहुंच कर निरीक्षण किया। टिड्डियों के सफाए को लेकर चार फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, चार ट्रैक्टर माउंट स्प्रेयर, दो गाड़ी स्प्रेयर मशीन के साथ केंद्रीय दल की टीम के वनस्पति संरक्षण अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार, डीसी उपाध्याय व वैज्ञानिक सहायक कृष्णाराम ने कीटनाशकों का छिड़काव किया। वहीं उप कृषि निदेशक डॉ. नंद किशोर और जिला कृषि अधिकारी केके मिश्रा किसानों के साथ रहे। मंगलवार सुबह उजाला होते ही टिड्डियों को फिर से खदेड़ा गया और दल को कानपुर की तरफ मोड़ दिया गया।

-----------------------

सुबह आए अपर मुख्य सचिव कृषि

- प्रदेश में टिड्डियों के हमले को लेकर शासन स्तर पर अधिकारी दौड़ रहे है। किसानों को अधिक नुकसान न हो और टिड्डियों का सफाया हो, इसे लेकर अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी सुबह पांच बजे ट्रांस गंगा सिटी पहुंचे, जहां पर उप कृषि निदेशक डॉ. नंद किशोर से ट्डिडी नियंत्रण की जानकारी ली। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि गंगा कटरी के किसान टिड्डियों को खेत पर न बैठने दें। टिड्डी दिखते ही स्प्रे करें और विभाग को जानकारी दें।

chat bot
आपका साथी