अब कोविड हॉस्पिटल में होगी आरटीपीसीआर जांच

जागरण संवाददाता उन्नाव अब आरटीपीसीआर जांच रिपेार्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 12:14 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 12:14 AM (IST)
अब कोविड हॉस्पिटल में होगी आरटीपीसीआर जांच
अब कोविड हॉस्पिटल में होगी आरटीपीसीआर जांच

जागरण संवाददाता, उन्नाव : अब आरटीपीसीआर जांच रिपेार्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरस्वती मेडिकल कॉलेज कोविड हॉस्पिटल में ही जांच की जाएगी। इसके लिए जांच कराने वाले को सात सौ रुपये शुल्क देना होगा। जानकारी डीएम रवींद्र कुमार ने अपने कार्यालय से सरस्वती मेडिकल कॉलेज कोविड हॉस्पिटल में आरटीपीसीआर जांच सेवा वर्चुअल शुभारंभ करते हुए दी।

डीएम ने आरटीपीसीआर जांच मशीन की सुविधा उपलब्ध कराते हुए कहा कि अभी तक आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट का कई कई दिन इंतजार करना पड़ता था। जिससे अन्य लोगों के भी प्रभावित होने का खतरा बना रहता था। लेकिन तत्काल जांच रिपोर्ट मिलने से संक्रमण फैलने की संभावना कम रहेगी। उन्होंने बताया निजी तौर पर जांच कराने वालों को 700 रुपये देना होगा। निदेशक सरस्वती मेडिकल कॉलेज सौरभ कंवर ने बताया कि भविष्य में डोर टू डोर सैंपल कलेक्शन की व्यवस्था की जाएगी। सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार उपस्थित रहे।

हालात बिगड़े, नाइट क‌र्फ्यू की आज हो सकती घोषणा : कोरोना के हालात दिन प्रतिदिन बेकाबू होते जा रहे हैं उसके बाद भी जिले के लोग चेत नहीं रही हैं। डीएम ने शुक्रवार को टीम इलेवन के नोडल अधिकारियों की बैठक बुलाई है। जिसमें नाइट क‌र्फ्यू लगाने के फैसले पर विचार किया जाएगा। गाइड लाइन के मानक पूरे हैं इससे उम्मीद है कि शुक्रवार से जिले के लोगों को नाइट क‌र्फ्यू का सामना करना पड़ सकता है। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि नाइट क‌र्फ्यू के लिए शासन ने जो गाइड लाइन जारी की है उसके अनुसार एक दिन में 100 कोविड पॉजिटिव मिलने या जिले में पांच सौ से अधिक एक्टिव केस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में आज 123 केस मिले हैं एक्टिव केस भी 578 पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को टीम इलेवन की बैठक बुलाई है अगर कोविड केस इसी तरह मिले तो नाइट क‌र्फ्यू लगाया जाएगा। डीएम ने बताया कि कोरोना के संक्रमण का प्रसार रोकने से लेकर मरीजों के इलाज और जांच आदि कार्यों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। उन्हें टीम इलेवन की बैठक और नाइट गूगल मीट में प्रगति की आख्या देनी होगी। डीएम ने जिले के लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करने के साथ चेतावनी है कि अगर उल्लंघन किया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने निर्देश दिए है कि समारोहों में कोविड प्रोटोकॉल के पालन की जांच की जाए जहां उल्लंघन मिले पुलिस कार्रवाई करे।

chat bot
आपका साथी