अब पोस्ट कोविड वार्ड में होगा कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का इलाज

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना के लक्षण वाले ऐसे मरीज जिनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:28 PM (IST)
अब पोस्ट कोविड वार्ड में होगा कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का इलाज
अब पोस्ट कोविड वार्ड में होगा कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का इलाज

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोरोना के लक्षण वाले ऐसे मरीज जिनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ रही, लेकिन उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है का इलाज करने के लिए पोस्ट कोविड वार्ड बनाया जाएगा, क्योंकि कोरोना वायरस के हमले से उनके फेफड़ों में स्पाट आ चुके हैं। इसका राजफाश सीटी स्कैन और एक्सरे में हो रहा है। डॉक्टर ऐसे मरीजों को पोस्ट कोविड मरीज मानकर उन्हें सामान्य मरीजों से अलग रखकर इलाज करेंगे।

बड़ी संख्या में ऐसे मरीज भी मिल रह हैं जिनमें कोरोना के लक्षण हैं लेकिन जांच रिपोर्ट निगेटिव आ रहे हैं। ऐसे मरीजों का सीटी स्कैन और एक्सरे करा फेफड़ों के संक्रमण पता लगा इलाज करने का निर्देश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य ने दिया था। उक्त आदेश के बाद जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड वार्ड बनाया जाएगा। सीटी स्कैन और एक्सरे में जिनके फेफड़ों में कोरोना वायरस के हमले से क्षति पहुंची है उनका इलाज चेस्ट स्पेशलिस्ट करेंगे। चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. शोभित अग्निहोत्री ने बताया कि कई ऐसे मरीज हैं जो जान ही नहीं पाए और कोरोना पॉजिटिव होने के बाद स्वस्थ हो गए। वायरस के हमले से उनके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा है। ऐसे मरीजों को पोस्ट कोविड मरीज के रूप में उपचार दिया जाएगा। अस्पताल वार्ड में बेड खाली होते ही सैनिटाइजेशन करना शुरू कर दिया गया है।

........

डायग्नोस्टिक सेंटर में जांच ठप, निजी लैब की मनमानी शुरू

- शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। जिससे ओपीडी के साथ ही सभी तरह की जांच भी बंद हो गई हैं। इससे निजी पैथोलॉजियों में जांच के लिए भीड़ बढ़ गई है। निजी पैथोलॉजी संचालक जांच के मनमाने पैसा भी ले रहे हैं। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है वह अलग से।

chat bot
आपका साथी