अब ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेंगे कोविड केयर और हेल्थ सेंटर

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना का हमला गांवों में तेजी बढ़ा है। ग्रामीणों को दवा इलाज और

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:09 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:09 PM (IST)
अब ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेंगे कोविड केयर और हेल्थ सेंटर
अब ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेंगे कोविड केयर और हेल्थ सेंटर

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोरोना का हमला गांवों में तेजी बढ़ा है। ग्रामीणों को दवा इलाज और जांच का भी मौका नहीं मिल रहा है। गांवों में बढ़ रहा संक्रमण रोकने के लिए अब कोविड-19 प्रबन्धन के तहत ग्रामीण स्तर पर कोविड केयर सेंटर, हेल्थ सेंटर और हॉस्पिटल खोले जाएंगे। उनके लिए स्टाफ की नयी नियुक्ति भी की जाएगी।

भारत सरकार के निर्देश पर यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया है। शासन से जारी आदेशों के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर, हेल्थ सेंटर और हॉस्पिटल बनाने की तैयारी करने को कहा गया है। अभी तक गांव स्तर पर फ्रंटलाइन वर्कर के द्वारा सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार आदि लक्षण वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिग की जा रही है। जो बीमार मिल रहे हैं उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है। कोविड के लक्षण वाली बीमारी से पीड़ित मरीज को कोविड की जांच के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

-------

30 बेड का होगा कोविड केयर सेंटर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार गांव स्तर पर 30 बेड का कोविड केयर सेंटर बनेगा। इनमें बिना लक्षण और हल्के लक्षण वाले कोविड उपचाराधीन संक्रमित को रखा जाएगा। जिन गांववासियों के पास आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होगी, उन मरीजों को यहां रखा जाएगा। यह केंद्र स्कूल, कम्यूनिटी हाल, विवाह गृह, पंचायत भवन आदि उन जगह पर बनाए जाएंगे जहां हवा , स्वच्छता और स्वच्छ शौचालय के साथ आवागमन आदि की व्यवस्था हो। यहां ऑक्सीजन की इमरजेंसी व्यवस्था रहेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) व एएनएम कोविड केयर सेंटर की नोडल होंगी। वहीं आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इनका सहयोग करेंगी। यह केंद्र निकट की पीएचसी या हेल्थ वेलनेस सेंटर की निगरानी में रहेंगे।

--------

सीएचसी-पीएचसी पर होगा कोविड हेल्थ सेंटर

कोविड हेल्थ सेंटर भी 30 बेड का होगा यहां पर गंभीर कोविड मरीजों को रखा जाएगा। यह सेंटर प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाए जाएंगे। यह केंद्र अस्पताल के भवन से अलग बनाया जाएगा। इन केन्द्रों पर उन मरीजों को रखा जाएगा जिनको चिकित्सीय मदद की जरूरत है। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्पताल को भी कोविड हेल्थ सेंटर बनाया जाएगा यहां ऑक्सीजन की उपलब्धता वाले बेड रहेंगे।

-------

यह विभाग ग्रामीणों को करेंगे जागरूक

ग्रामीण स्तर कोविड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायत की अहम भूमिका रहेगी। ग्राम पंचायत के सहयोग से आईसीडीएस विभाग, शिक्षा विभाग, स्वयं सहायता समूह के सदस्य कोविड की इस लड़ाई में ग्रामीणों को बचाव की जानकारी देकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

----------

10 दिन में समाप्त होगा आइसोलेशन

जिन कोविड रोगियों को मामूली लक्षण होंगे और उन्हें तीन दिन से बुखार न आया हो ऐसे संक्रमितों को 10 दिन बाद आइसोलेशन से डिस्चार्ज किया जाएगा।

-------------------

शासन ने कोविड केयर और हेल्थ सेंटर बनाने का आदेश दिया है। डीएम के साथ बैठक कर कितने सेंटर बनाए जाएंगे इसकी कार्ययोजना तैयार कर जल्द सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

डॉ. आशुतोष कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी