नहीं मिला घर, तिरपाल तले ठंड से मर गया गरीब

संवाद सहयोग , सफीपुर (उन्नाव) : इंदिरा आवास, लोहिया आवास, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 07 Dec 2018 11:25 PM (IST)
नहीं मिला घर, तिरपाल तले ठंड से मर गया गरीब
नहीं मिला घर, तिरपाल तले ठंड से मर गया गरीब

संवाद सहयोग , सफीपुर (उन्नाव) : इंदिरा आवास, लोहिया आवास, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास के जरिए सरकार ने भले गरीबों को छत देने का बंदोबस्त किया, मगर सरकारी मशीनरी ही आशियाने की उम्मीदों की नींव मजबूत नहीं कर पा रही। सफीपुर के गांव ककरौरा में एक गरीब सरकारी आवास पाने के लिए आठ वर्ष दौड़ता रहा, मगर हर बार पात्रता सूची से बाहर कर दिया गया। कच्ची दीवार पर तिरपाल डालकर परिवार के साथ गुजर करने वाले इस गरीब की मौत हो गई। परिजन के मुताबिक ठंड लगने से वह बीमार चल रहा था। गरीबी भी ऐसी कि आर्थिक तंगी के चलते अंतिम संस्कार भी समय से नहीं हो सका। मौत के 48 घंटे बाद भाई के लुधियाना से आने पर शुक्रवार को अंतिम संस्कार हुआ। उधर, अनदेखी उजागर होने पर जिम्मेदार अब सफाई देने लगे हैं।

बदनसीबी की यह कहानी शिवसागर (55) की है जो परिवार के साथ अत्यंत गरीबी में जीवन यापन करता था। गांव में आठ वर्ष पहले कच्चा मकान गिर जाने के बाद से तिरपाल डालकर परिवार रह रहा है। मृतक की पत्नी ममता ने बताया की पिछले आठ साल से आवास के लिए उनके पति ग्राम प्रधान और ब्लाक के चक्कर लगा रहे थे। हर बार अश्वासन ही मिलता रहा। पांच साल पूर्व बड़ी बेटी की शादी में अपनी डेढ़ बीघा जमीन गिरवी रख दी थी। जिसके बाद परिवार को खाने के लाले पड़ गए। पति मजदूरी कर बच्चों का पेट पालने लगा था। तीन दिसंबर को वह खेत पर मजदूरी करने गए थे, जहां ठंड लगने बीमार हो गए। पहले सीएचसी, फिर कस्बे के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। आर्थिक हालात ठीक न होने पर परिवार अस्पताल का खर्च नही उठा सका और पांच दिसंबर को घर ले गए। छह दिसंबर की सुबह शिवसागर की मौत हो गई। दाह संस्कार के पैसे न होने के कारण परिजन प्रशासन की ओर से मदद की राह ताकते रहे। शुक्रवार को जब मामला चर्चां में आया तो प्रशासनिक अमला हरकत में आया। सफीपुर तहसीलदार सुरेंद्र पुलिस के साथ गांव पहुंचे। परिवार के सदस्यों को परिवारिक लाभ योजना एवं मुख्यमंत्री कोष से आर्थिक मदद दिलाने का भरोसा दिलाया।

-----------

बीमारी से मौत हुई है। नई आवास सूची में नाम शामिल है। पूर्व में आवास न मिलने के कारणों की जांच कराई जाएगी। पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी।

कृपाशंकर यादव, एसडीएम सफीपुर

chat bot
आपका साथी