अहिसा नहीं, शहीदों के लहू से मिली आजादी : साक्षी महाराज

अहिसा नहीं, शहीदों के लहू से मिली आजादी : साक्षी महाराज

संवाद सूत्र अचलगंज (उन्नाव) भाजपा सांसद डॉ. सच्चिदानंद हरि साक्षी महाराज ने कहा कि हमें जो

JagranSun, 28 Feb 2021 12:46 AM (IST)

संवाद सूत्र, अचलगंज (उन्नाव) : भाजपा सांसद डॉ. सच्चिदानंद हरि साक्षी महाराज ने कहा कि हमें जो इतिहास पढ़ाया गया, उसमें क्रांतिकारियों की शहादत को कमतर आंका गया। आजादी अहिसा नहीं, शहीदों के लहू के बदले मिली है। उन्होंने कहा, पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पूरे देश के शहीदों, सेनानियों-महापुरुषों व उनके स्वजन को सम्मानित किया जा रहा है। सांसद शनिवार को चंद्रशेखर आजाद स्मारक बदरका में आजाद के 91वें बलिदान दिवस आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोई गोली नहीं बनी थी, जो आजाद को मार सकती थी। वह आज भी अजर अमर हैं। सांसद ने आजाद को अपना आदर्श बताते हुए उन्हीं के पदचिह्नों के अनुसरण करने का किस्सा भी सुनाया। बोले, आजाद दो माउजर रखते थे, मैं भी दो रखता हूं, एक बाहर और एक अंदर। इस पर एक बार मुलायम सिंह और लालू प्रसाद ने भी मुझसे पूछा था। सांसद ने बदरका को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने रावतपुर के शहीद विजय कुमार के स्वजन को सम्मानित किया। डीएम रवींद्र कुमार ने आजाद को श्रद्धांजलि देते हुए आजादी को क्रांतिकारियों व शहीदों के बलिदान का प्रतिफल बताया। उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड के चेयरमैन वीरेंद्र तिवारी ने कहा, क्रांतिकारी आजाद की रग-रग में आजादी का जोश था। इस मौके पर सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति समेत कई अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका रचना सिंह व आभार आजाद स्मारक समिति के मंत्री राजेश शुक्ल ने जताया। उधर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व जज राज नारायण सिंह ने चंद्रशेखर आजाद के गांव बदरका में उनका बलिदान दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि ऐसे वीर लाखों में एक होते हैं। भगवंतनगर विधानसभा क्षेत्र की अध्यक्ष सोनाली सिंह चौहान और एसके दीक्षित ने भी अपने विचार रखे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.