नाइट क‌र्फ्यू ने बढ़ाई दहशत, घर लौटने लगे प्रवासी

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना का संक्रमण तेज होने के साथ ही दूसरे प्रांतों में रहकर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 08:10 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 08:10 PM (IST)
नाइट क‌र्फ्यू ने बढ़ाई दहशत, घर लौटने लगे प्रवासी
नाइट क‌र्फ्यू ने बढ़ाई दहशत, घर लौटने लगे प्रवासी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोरोना का संक्रमण तेज होने के साथ ही दूसरे प्रांतों में रहकर रोजी रोटी कमाने वालों में लॉकडाउन में झेली गई मुसीबतों की याद फिर ताजा होने लगी है। महाराष्ट्र और गुजरात से प्रवासियों के वापस आने का सिलसिला लगातार जारी है। शुक्रवार को पुष्पक एक्सप्रेस, राप्तीसागर व कुशीनगर एक्सप्रेस तीन ट्रेनें बाहर से उन्नाव जंक्शन आई थी। जिनमें कुल 176 यात्री उन्नाव स्टेशन पर उतरे। जिनमें से पांच लोग पॉजिटिव मिले हैं। इन यात्रियों में अधिकांश महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली से आने वाले थे।

.........

कोविड जांच के बाद घर जाने की अनुमति

- महाराष्ट्र, गुजरात , दिल्ली आदि विभिन्न प्रांतों से आने वाले प्रवासियों की रेलवे स्टेशन पर ही कोविड जांच की जा रही है। इसके लिए ट्रेन आने के पहले ही डॉक्टरों की टीम रेलवे स्टेशन पर मुश्तैद हो जाती है। जीआरपी की मदद से एक-एक यात्री की पहले एंटीजन किट से कोविड जांच होती है। जो पॉजिटिव मिलते हैं उन्हें कोविड हॉस्पिटल भेजा जा रहा है। बस स्टेशनों पर भी कोविड जांच की जा रही है, लेकिन बस से आने वाले तमाम प्रवासी जांच से बचने के लिए रास्ते में उतर जाते हैं।

.........

क्या बोले प्रवासी

- हिलौली ब्लाक के मुहल्ला खागा निवासी करन कुमार पुत्र छेदीलाल ने बताया कि दिल्ली में अपने बड़े भाई के पास रहकर प्राइवेट नौकरी की, लेकिन अचानक रात्रि क‌र्फ्यू लग गया। लॉकडाउन की संभावना को देख वह गांव लौट आया। उसका कहना था कि पिछले वर्ष की तरह रेल व सड़क मार्ग बंद हो जाता तो घर कैसे पहुंचता।

------------------

- मुंबई में जींस फैक्ट्री में लेबल लगाने का काम करने वाले पुरवा कस्बे के पीरजादीगढ़ी मोहल्ला निवासी कन्हैया साहू एक सप्ताह पूर्व घर लौटे हैं। कन्हैया ने बताया कि कोरोना फैलने से कारोबार में फर्क पड़ा है। अधिकतर व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर सीमित कर्मचारी रह गए हैं। इससे पलायन करना मजबूरी थी। मुंबई शहर में बिना काम के रहना संभव नहीं है वहां कोरोना की भयावह स्थिति है।

----------------

- दिल्ली में कोरियर कंपनी में काम करने वाले पुरवा कस्बा निवासी सोमू ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से सभी की नौकरी प्रभावित हो रही है। कहीं लॉकडाउन न हो जाये इसलिये पहले ही वापसी करना उचित समझा। जब तक कोरोना दूर नहीं होगा तब तक यही रहकर कुछ काम करेंगे।

chat bot
आपका साथी