आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 3263 रोगियों का किया उपचार

जागरण संवाददाता उन्नाव दवाओं की कमी से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला औपचारिकता तक सीमित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 06:29 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 06:29 PM (IST)
आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 3263 रोगियों का किया उपचार
आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 3263 रोगियों का किया उपचार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : दवाओं की कमी से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला औपचारिकता तक सीमित होकर रह गया हैं। साधरण जुकाम बुखार जैसी बीमारियों को छोड़ तमाम स्वास्थ्य केंद्रों पर गंभीर बीमारियों की दवा भी नहीं मिल रही है। रविवार को 42 स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में 3263 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मेलों की व्यवस्था का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान मरीजों नें दवाओं की कमी की शिकायत भी की, जिस पर प्रभारी चिकित्साधिकारियों को व्यवस्था करने की सलाह देकर लौट गए।

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में सबसे खास बात यह है कि आंखों में डालने की दवा तक कई केंद्रों पर नहीं थी, जिससे नेत्र रोगियों को बैरंग लौटना पड़ा। यही नहीं एआरवी न होने से तमाम उन लोगों को वापस लौटना पड़ा जो कुत्ता बंदर के काटने से मिले घाव के चलते रेबीज से बचाव के लिए एंटीरेबीज वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। 42 स्वास्थ्य केंद्रों पर हुए आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 151 चिकित्सक, 469 पैरामेडिकल कर्मियों ने रोगियों का पंजीकरण, स्वास्थ्य परीक्षण, जांच व उपचार सेवाएं प्रदान की। आरोग्य स्वास्थ्य मेले का सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार, एसीएमओ डॉ. एके रावत, डॉ. तन्मय कक्कड़, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी यूसी सचान, जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी लाल बहादुर यादव आदि ने निरीक्षण किया।

-----

312 को मिला आयुष्मान कार्ड, 563 की हुई कोविड जांच

- सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने बताया कि आरोग्य स्वास्थ्य मेला में 312 आयुष्मान कार्ड बनाए गए। 563 व्यक्तियों की एंटीजन किट से कोविड की जांच की गई, जिसमें सभी निगेटिव पाए गए।

------

13 गंभीर मरीजों को किया रेफर

- मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में चिकित्सकों ने 13 गंभीर रोगी चिहित किए जिनमें शामिल तीन को मोतियाबिद आपरेशन, आठ जनरल ट्रीटमेंट, दो को इएनटी सर्जरी के लिए जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया।

------

मेले में सर्वाधिक शुगर के मरीज मिले

- एसीएमओ डॉ. एके रावत ने बताया कि स्वास्थ्य मेला में पांच कुपोषित बच्चे, पांच संदिग्ध टीबी रोगी, 56 एनीमिया, 81 हाइपर टेंशन, 93 डायबिटीज के रोगी चिन्हित किए गए हैं। इनको उपचार के लिए विशेषज्ञों के पास भेजा गया।

chat bot
आपका साथी