एक्सप्रेस-वे के किनारे जिले में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

जासं उन्नाव ट्रांसगंगा के बाद जिले में पहला निजी इंडस्ट्रियल पार्क बनने जा रहा है। यह अब तक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 12:19 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 12:19 AM (IST)
एक्सप्रेस-वे के किनारे जिले में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क
एक्सप्रेस-वे के किनारे जिले में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क

जासं, उन्नाव : ट्रांसगंगा के बाद जिले में पहला निजी इंडस्ट्रियल पार्क बनने जा रहा है। यह अब तक उप्र में पहला प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क होगा। जो आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निकट जिले की हसनगंज तहसील के कोरौरा कला गांव में बनेगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर औद्योगिक विकास विभाग ने एक्सप्रेस-वे के किनारे 9000 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की है। साथ ही डीएम को जल्द ही संबंधित क्षेत्र में एक टीम के निरीक्षण किए जाने की जानकारी इन्वेस्ट यूपी के एसीईओ डॉ मुत्थु कुमार स्वामी ने दी है।

इन्वेस्ट यूपी के एसीईओ ने संबधित क्षेत्र के टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण किए जाने से पहले पूरा ब्योरा मांगा है। साथ ही टीम के सदस्यों को जानकारी देने के लिए जिले से एक उच्चाधिकारी नामित करने की बात कही है। इन्वेस्ट यूपी के एसीईओ ने कहा है निजी इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाने के दौरान यहां के लिए जरूरी विभागों के अधिकारियों को भी सहयोग के लिए निर्देश दें। डीएम से मांग की गई है कि लोक निर्माण विभाग, बिजली, लघु सिचाई, जलनिगम, प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों को तकनीकी सहयोग के लिए निर्देशित करें। गौरतलब है कि पार्क में उद्योग लगाने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा। सीएम ने उन्नाव के अलावा अन्य दस जिलों में भी संबंधित पार्क बनाए जाने के लिए योजना तैयार किए जाने के निर्देश इन्वेस्ट यूपी को दिए हैं।

निवेश के लिहाज से महत्वर्पूण माना गया है जिला

प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेस-वे के किनारे निजी औद्योगिक पार्क बनाए जाने की प्राथमिकता में उन्नाव को अन्य जिलों के बीच निवेश के लिहाज से महत्वपूर्ण माना है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे वाले जिलों में शामिल उन्नाव को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के नजदीक मानते हुए भी यह निर्णय लिया गया है।

आठ दिसंबर को साइट का दौरा करेंगे अफसर

जिले के कोरौरा कला गांव में औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारी आठ दिसंबर को साइट का दौरा करेंगे। इस संबंध में इन्वेस्ट यूपी के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने डीएम उन्नाव को पत्र भेजा है।

chat bot
आपका साथी