शुक्लागंज में धनतेरस पर बाजार रहे गुलजार, करोड़ों का कारोबार

संवाद सहयोगी शुक्लागंज धनतेरस के अवसर पर गुरुवार को सभी बाजारों में रौनक रही। सुबह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 06:04 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 06:04 PM (IST)
शुक्लागंज में धनतेरस पर बाजार रहे गुलजार, करोड़ों का कारोबार
शुक्लागंज में धनतेरस पर बाजार रहे गुलजार, करोड़ों का कारोबार

संवाद सहयोगी, शुक्लागंज : धनतेरस के अवसर पर गुरुवार को सभी बाजारों में रौनक रही। सुबह से लेकर रात तक सभी बाजार गुलजार रहे। राजधानी मार्ग व पोनीरोड सोने व चांदी के शोरूम में आभूषणों की अच्छी बिक्री हुई। ग्राहकों ने मन पसंद की ज्वेलरी खरीदी। सोने का भाव 52,350 रुपये प्रति दस ग्राम का रहा। इसी तरह चांदी का भाव 63,000 हजार रुपये प्रति किलोग्राम रहा। सोने चांदी की खरीदारी पर आकर्षक छूट व गिफ्ट भी दिए गए। सबसे ज्यादा चांदी के सिक्के की धूम रही। विक्टोरिया व जार्ज का चांदी का सिक्का 850 रुपये, डालर सिक्का 700 रुपये व लक्ष्मी गणेश का सिक्का 650 रुपये प्रति नग की दर से बिका।

चांदी की कटोरी, गिलास, चम्मच व लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां वजन के हिसाब से बिके। वहीं दूसरी ओर बर्तन की दुकानों में ग्राहकों की काफी भीड़ रही। लोगों ने स्टील, पीतल, एल्युमिनियम के बर्तनों की जमकर खरीदारी की। बाजारों में स्टील, पीतल, एल्युमिनियम आदि के बर्तन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। स्टील की थाली, कटोरी, गिलास, चम्मच, प्लेट, डिनरसेट, चाय के सेट, कुकर, भगौने, किचेनसेट व स्टील के डिब्बों की लोगों ने जमकर खरीदारी की। वहीं इलेक्ट्रानिक आइटम में वाशिग मशीन, एलईडी टीवी, मिक्सर ग्राइंडर की बिक्री हुई। ब्रांडेड कंपनियों के मोबाइल भी खूब बिके। मोबाइल शो रूम में ग्राहकों का तांता लगा रहा। बाइक शो रूम भी ग्राहकों ने मनपसंद दुपहिया वाहन खरीदे। बाइक व स्कूटी खरीदारों की पसंद रहे। रेडीमेड कपड़ों की दुकानों में सुबह से लेकर रात तक ग्राहकों का मेला सा लगा रहा। लोगों ने मनपसंद कपड़ों की खरीदारी की। रेडीमेड गारमेंट्स की दुकानों में जींस व जैकेट की बिक्री की धूम रही। धनतेरस के अवसर पर कुल मिलाकर व्यापारिक प्रतिष्ठानों में जमकर धनवर्षा हुई। नगर में करोड़ों रुपये का कारोबार हुआ।

-----

खूब बिकी बिकी झाड़ू

- धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी को शुभ शगुन मानते हुए लोगों ने झाड़ू की खरीदारी की। बाजारों में फूल झाड़ू 50 रुपये से लेकर 90 रुपये प्रति पीस की दर से बिकी। वहीं नारियल झाड़ू 30 रुपए से लेकर 45 रुपये प्रति नग की दर से बिकी। कूंचा 25 रुपये से लेकर 35 रुपए प्रति नग तक बिका।

----

पुलिस ने बरती कड़ी चौकसी

- धनतेरस पर ज्वेलर्स की दुकानों व बाजारों में भीड़ को देखते हुए गंगाघाट पुलिस ने कड़ी चौकसी बरती। प्रमुख स्थानों पर दोपहर से पुलिस फोर्स तैनात रहा। जाजमऊ के बाजार में होने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस गश्त होती रही। गंगाघाट में पीआरवी, पुलिस की जीप पेट्रोलिग करती रहीं। राजधानी मार्ग, बालूघाट मोड़, पुराना गंगापुल चौराहा, बैराज चौकी मोड़, जाजमऊ व मरहला चौराहा पर पुलिस सक्रिय रही साथ ही बाजारों में गश्त करती रही। राजधानी मार्ग पर दुकानदारों ने सड़क तक दुकानें लगा रखी थीं, पुलिस ने उन्हें पीछे हटवाया।

----

धनवंतरि देव का पूजन कर मांगी निरोगी काया

- धनतेरस पर लोगों ने देवताओं के चिकित्सक धनवंतरि देव की पूजा अर्चना की। धनतेरस के दिन धनवंतरि देव का जन्म हुआ था। मान्यता है कि इस दिन धनवंतरि देव का ध्यान व पूजन अर्चन करने से रोगों से छुटकारा मिलता है। नगर में लोगों ने धनवंतरि देव की पूजा अर्चना कर उनसे निरोगी काया की कामना की। धनतेरस के दिन कुबेर की भी पूजा अर्चना की गई।

chat bot
आपका साथी