करवा चौथ पूजन की तैयारी में बाजार हुआ गुलजार

जागरण संवाददाता उन्नाव अटल सुहाग की कामना लेकर 24 अक्टूबर को सुहागिनें करवा चौथ क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:44 PM (IST)
करवा चौथ पूजन की तैयारी में बाजार हुआ गुलजार
करवा चौथ पूजन की तैयारी में बाजार हुआ गुलजार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : अटल सुहाग की कामना लेकर 24 अक्टूबर को सुहागिनें करवा चौथ का उपवास रखेंगी। सुहागिनों ने करवा चौथ पूजन की तैयारियां अभी से शुरू कर दी है। शुक्रवार को बाजार में पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए महिलाओं की खासी भीड़ रही। सुहाग से जुड़ी हर सामग्री की दुकानों पर महिलाओं की भारी भीड़ से बाजार गुलजार रहा।

सुहाग रक्षा के लिए परंपरागत करवा चौथ व्रत एवं पूजन के लिए महिलाओं ने अभी से सारी तैयारियां शुरू कर दी है। दुकानदारों ने भी महिलाओं की नब्ज टटोल बाजार में डिजाइनर सामग्री खूब उतारी है। चंद्रमा को अ‌र्घ्य देने के लिए डिजाइनर करवा व करवा पूजन सामग्री सेट भी बाजार में उतारे गए हैं। जो सुहागिनों की पहली पसंद हैं। इनमें करवा से लेकर पूजन थाली और छलनी तक सभी चीज है।

.........

तीन से पांच सौ तक में बिक रहे डिजाइनर पूजा सेट

- डिजाइनर करवा पूजन सामग्री सेट तीन सौ से लेकर पांच सौ रुपया तक में बिक रहे हैं। पूजन सामग्री सेट बेंच रहे अवनीश ने बताया कि इस सेट में करवा, थाली, आरती दानी, छलनी आदि सभी कुछ है। उन्होंने बताया कि इसकी खूब डिमांड भी है।

.......

मैचिग चूड़ी का रहा क्रेज

- बाजार में पूजन सामग्री की खरीद करने के साथ ही सुहागिनों का पूरा ध्यान श्रंगार सामग्री पर लगा रहा। चूड़ी की दुकानों पर लगी भीड़ में खरीदारी कर रही महिलाओं में अधिकांश साड़ी लहंगा आदि लेकर आई थी जिससे मैचिग करा चूड़ी खरीदी।

.........

ब्यूटी पार्लरों पर एडवांस बुकिग

- ब्यूटी पार्लरों में एडवांस बुकिग कराने के लिए महिलाओं की भारी भीड़ दिखी। मेंहदी से लेकर श्रंगार करने तक के रेट अन्य दिनों की अपेक्षा बढ़ गए हैं। ब्यूटी पार्लर संचालिका गीता ने बताया कि एक मेंहदी से लेकर संपूर्ण मेकअप के अलग-अलग रेट तय हैं। मेंहदी के लिए 250 रुपया से रेट शुरू हैं। अच्छे ब्यूटी पार्लरों पर तो अब नंबर भी बुक नहीं हो रहे हैं।

..........

जेवरात की दुकानों पर बढ़ी रौनक

- निर्जला उपवास रखकर पति के दीर्घायु के लिए सुहागिनें पूजन करेंगी परंपरा के अनुसार पति उन्हें पानी पिला उपवास का पारायण कराएंगे। पूजन और उपहार देने के लिए जेवरातों की भी खरीदारी की जा रही है। सर्राफा कारोबारी वेदू ने बताया कि चांदी के करवा तो कम बिक रहे हैं लेकिन, हल्की ज्वैलरी की डिमांड बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी