ठंडे पेय व खाद्य पदार्थो का उपयोग कोरोना को आमंत्रण

जागरण संवाददाता उन्नाव ठंड का मौसम आने के साथ ही कोरोना का संक्रमण पुन प्रभावी होने क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:09 PM (IST)
ठंडे पेय व खाद्य पदार्थो का उपयोग कोरोना को आमंत्रण
ठंडे पेय व खाद्य पदार्थो का उपयोग कोरोना को आमंत्रण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : ठंड का मौसम आने के साथ ही कोरोना का संक्रमण पुन: प्रभावी होने की आशंका स्वास्थ्य विभाग ही नहीं शासन प्रशासन को भी बेचैन किए है। तीज त्योहार और धार्मिक आयोजनों में हो रही भीड़ संक्रमण को फैलाने में अहम हो सकता है। इससे स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर सभी को कोरोना से बचाव के लिए सजग किया है। स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि अब ठंडा पानी, शीतल पेय और ठंडा भोजन न किया जाए। दीपावली से पूर्व 12 नवंबर तक फुटपाथी दुकानदारों से लेकर शॉपिग मॉल तक के लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। विशेष कोविड ग्रुप जांच अभियान में पटाखा मार्केट, शॉपिग मॉल्स, इलेक्ट्रानिक शॉप, वाहनों के शो रूम व पूजा स्थल को भी जांच में शामिल किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय व चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञ चिकित्सकों में एसीएमओ डॉ. आरके गौतम, डॉ. आलोक पांडेय बताया कि ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण के दोबारा तेजी से फैलने की संभावना है।

----

18 विशेष टीमें एंटीजन किट से करेंगी जांच

- सीएमओ डॉ. आशुतोष ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की हर ब्लाक में पहले से 18 विशेष टीमें बढ़ा दी गई हैं। यह टीम तय रोस्टर के अनुसार एंटीजन रैपिड किट से जांच करेगी। जो संक्रमित मिलेंगे उनके संपर्क में आने वाले कम से कम 25 लोगों की जांच कराई जाएगी।

----

सीएमओ ने बचाव को जारी की एडवाइजरी

- उच्च न्यायालय इलाहाबाद में आयोजित पीआइएल सिविल में पारित आदेश पर सीएमओ डॉ. कैप्टन आशुतोष कुमार ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। लापरवाही से संक्रमण फैल सकता है। बचाव व रोकथाम के लिए जरूरी है कि दो गज की दूरी, मास्क व फेस मास्क बहुत जरूरी और हैंडवॉश पर विशेष ध्यान दिया जाए।

chat bot
आपका साथी