उन्नाव में व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

जागरण टीम उन्नाव छठ महापर्व पर कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी के दिन शुक्रवार को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 11:27 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 12:01 AM (IST)
उन्नाव में व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य
उन्नाव में व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

जागरण टीम, उन्नाव : छठ महापर्व पर कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी के दिन शुक्रवार को गंगा के घाटों, तटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। आवास विकास कॉलोनी स्थित पार्क में बने घाट पर भी यह सैलाब देखने को मिला। हालांकि, दोनों जगह पिछले साल की तुलना में इस बार कोरोना काल को देखते हुए भीड़ कम रही।

शुक्रवार को महिलाओं ने गंगा के घाटों व तटों पर जाकर नदी में कमर बराबर जल में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर छठ मइया से जहां पुत्रों के दीर्घायु जीवन की कामना की वहीं अखंड सुहाग मांगा। महिलाओं ने उपवास रखकर गंगा के तटों पर शाम के समय वेदी बनाकर वहां पर फलों व सब्जियों से भरे डलवे और गन्ने आदि ले जाकर छठ मइया की पूजा अर्चना की। अपराह्न तीन बजे से ही लोग सिर पर सब्जी व फलों का डाला रख कर घाटों व गंगा के तटों पर पहुंचने लगे थे। सुबह से ही घरों में छठ पर्व को लेकर उल्लास रहा। छठ मइया के लिए घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए गए। घाटों पर भी मइया के गीत गूंजते रहे। अ‌र्घ्य देने के बाद महिलाएं जल से बाहर निकलीं। इस मौके पर छठ मइया के जयकारों से गंगा के समस्त घाट गूंजते रहे। ढोल मंजीरे बजते रहे।

------

बच्चों ने छुड़ाई आतिशबाजी, सेल्फी की रही होड़

- छठपूजा के अवसर पर बच्चों ने गंगा किनारे आतिशबाजी व फुलझड़ी आदि छुड़ाई। आतिशबाजी देख लोग रोमांचित हो गए। पटाखे छुड़ाने के दौरान बच्चे बेहद खुश नजर आए। नवीन गंगापुल व पुराने गंगापुल पर खड़े होकर लोगों ने आतिशबाजी का आनंद लिया। घाटों व तटों पर मेले जैसा नजारा रहा। युवतियों में सेल्फी लेने की होड़ सी मची रही। पूजन के बाद लोग मोबाइल से सेल्फी लेते रहे।

-------

गोताखोर व नावों समेत नाविक रहे तैनात

- छठ पर्व पर गंगा किनारे होने वाली भीड़ को लेकर गोताखोर व नावों समेत नाविक तैनात रहे। गंगा में लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बेरीकेडिग की व्यवस्था कराई गई थी। पुलिस भी मुस्तैद रही।

--------

पुलिस प्रशासन रहा सतर्क

- छठपूजा को लेकर पुलिस व प्रशासन पूरी तरह से सतर्क रहा। गंगा के सभी घाटों पर पुलिस फोर्स तैनात रहा। पूजन अर्चन के दौरान गंगा किनारे भी पर्याप्त पुलिस तैनात रही। शाम के समय एएसपी विनोद कुमार पांडेय, सीओ सिटी गौरव त्रिपाठी गंगाघाट कोतवाल अरविद कुमार सिंह समेत कई दारोगा व पुलिसकर्मी गंगा के तट पर राउंड करते रहे।

----------

छठमइया के गीत गाती घरों को लौटी महिलाएं

- डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद महिलाएं पुरुष व बच्चे सभी छठ मइया के गीत गाते घरों को वापस लौटे। घरों में जाकर कई महिलाओं ने कोसी भरी।

---------

शनिवार को उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य

- शनिवार को सुबह उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महिलाएं 36 घंटे के व्रत का पारायण करेंगी। महिलाएं चने का प्रसाद खाकर व्रत तोड़ेंगी।

chat bot
आपका साथी