सामाजिक मेलजोल से नहीं फैलता एचआइवी

जागरण संवाददाता उन्नाव एचआइवी (ह्युमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस) एक ऐसा वायरस है जो कि मा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 08:49 PM (IST)
सामाजिक मेलजोल से नहीं फैलता एचआइवी
सामाजिक मेलजोल से नहीं फैलता एचआइवी

जागरण संवाददाता, उन्नाव: एचआइवी (ह्युमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस) एक ऐसा वायरस है, जो कि मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कम करता है। एड्स, एचआइवी की वह अवस्था है। इसमें व्यक्ति न चल सकता है, न उठ सकता है और न बैठ सकता है। इस अवस्था में व्यक्ति में एचआइवी के साथ-साथ एक से अधिक बीमारियों के लक्षण दिखने लगते हैं। यह जानकारी किग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एआरटी (एंटी रिट्रो वायरल थेरेपी) सेंटर के परामर्शदाता डॉ. भास्कर पांडे ने मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर दी।

डॉ. भास्कर ने बताया कि एचआइवी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध से, एचआइवी संक्रमित रक्त के चढ़ाए जाने से, संक्रमित सुइयों एवं सीरिजों के साझा प्रयोग के अलावा संक्रमित मां से उसके होने वाले बच्चे में हो सकता है। एचआइवी सामाजिक एवं सामान्य मेलजोल से नहीं फैलता है। यह एक साथ घर में रहने से, हाथ मिलाने या गले मिलने से, संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों के पहनने से, शौचालय अथवा स्वीमिग पूल के साझा प्रयोग से, साथ खाना खाने से, मच्छर या कीड़े मकोड़े के काटने से तथा चुंबन से नहीं फैलता है।

-----

यह लक्षण बताते हैं एचआइवी

- लगातार वजन का घटना, दस्त आना, खांसी आना, त्वचा में सामान्य खुजली की बीमारी, बार-बार छाले पड़ना (हर्पीज जोस्टर), लंबे समय तक फैलने वाले और गंभीर छाले एचआइवी के मुख्य लक्षण हैं। एचआइवी की स्थिति का पता लगाने के लिए एलाइजा टेस्ट किया जाता है। सभी सरकारी सुविधा केंद्रों पर एचआइवी की जांच नि:शुल्क उपलब्ध है। यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल में एआरटी सेंटर में उसका पंजीकरण करा दिया जाता हैं जहां एचआइवी का नि:शुल्क इलाज किया जाता है।

------------

तीन दर्जन की कराई जांच

- नवाबगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय जन जागरुकता कार्यक्रम के दौरान तीन दर्जन लोगों की एचआइवी संक्रमण जांच कराई गई। स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ अरुण कुमार ने लोगों को एड्स के बारे में जागरूक किया। डॉ. अखिलेश विक्रम ने कहा कि एचआइवी संक्रमित व्यक्तियों को छूने अथवा साथ रहने, साथ खाना खाने, मच्छर काटने, छींकने या फिर खांसने से संक्रमण नहीं फैलता है। डॉ. शैलेन्द्र अस्थाना, डॉ. रुची त्रिपाठी, डॉ. रजत मल्होत्रा, प्रवीण कुमार, सुनील कुमार, रत्नेश शुक्ला सहित स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी