बारिश के साथ गिरे ओले, आम की फसल व सब्जी को नुकसान

जागरण टीम उन्नाव बुधवार को आंधी और हल्की बारिश के बाद गुरुवार दोपहर फिर से मौसम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:48 PM (IST)
बारिश के साथ गिरे ओले, आम की फसल व सब्जी को नुकसान
बारिश के साथ गिरे ओले, आम की फसल व सब्जी को नुकसान

जागरण टीम, उन्नाव : बुधवार को आंधी और हल्की बारिश के बाद गुरुवार दोपहर फिर से मौसम बिगड़ा और तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि हुई। इससे मौसम ने करवट ली और गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रहा। बारिश के साथ ओले गिरने से तरबूज, खरबूजा, आम की फसलों को क्षति होने से कुछ किसानों के चेहरों पर चिता की लकीरें हैं। दूसरी तरफ बारिश के कारण खेतों में आई नमी से कुछ किसानों में खुशी भी है।

गंजमुरादाबाद: दोपहर बाद करीब दो बजे अचानक तेज हवाएं चलने लगी तथा साथ ही पानी की बौछार होने लगी जिससे क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि बारिश से तरबूज व खरबूजे की फसल में लगे फल फटने लगेंगे तो कुछ किसानों के खेतों में पड़ी गेहूं की फसल मड़ाई लेट हो जाएगी। हवा से सब्जियों की पौध उथल पुथल हो गई है जिससे बड़ी संख्या में किसानों के चेहरे मुरझाए हुए है। दूसरी तरफ कुछ किसानों का अनुमान है कि इस बौछार से भूमि में नमी आ गई है, इससे जुताई का क्रम तेजी के साथ शुरू हो जाएगा। गंजमुरादाबाद नगर और कहीं कहीं पर मटर के आकार के ओले भी गिरे हैं।

चकलवंशी: क्षेत्र में गुरुवार दोपहर बाद तेज हवा के साथ गरज चमक के साथ आई बारिश में ही ओले गिरने लगे। थाना क्षेत्र के मिर्जापुर कला, गुमानी खेडा, सीताराम खेडा, हंसा खेडा, अम्हरा, पुरवा सहित दर्जनों गांवों में ओलावृष्टि होने से खेतों में खड़ी मिर्च, धनिया आदि की फसलें प्रभावित हुई है। ग्रामीणों में राजकिशोर, अनिल कुमार, अशोक कुमार ने बताया कि ज्यादा तर किसानों के खेत खाली है। वहीं कुछ किसान जो सब्जी उगाते है आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है।

फतेहपुर चौरासी : बुधवार को तेज आंधी ने किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया इसके साथ हुई बूंदाबांदी ने किसानों के लिए समस्या खड़ी कर दी। क्षेत्र में अभी भी कई बीघे गेहूं की फसल कहीं-कहीं खड़ी है। इसको लोग हाथों से काट रहे हैं। दुंगवा गांव के पास गेहूं की खड़ी करीब छ:ह बीघे फसल अभी कुछ ही कट पाई है। तरबूज, खरबूजा व अन्य सब्जियों की फसल को तेज हवा और बूंदाबांदी ने प्रभावित किया। तेज आंधी ने आम की फसल को चौपट कर के रख दिया। इसमें ज्यादातर क्षेत्र में पेड़ों से अमिया गिर गई। जिन्हें किसानों ने किसी औने पौने दामों में बेंचा।

उन्नाव: पूर्व की हवा का दबाव बढ़ने और असंतुलन से बीती रात मौसम बदल गया। बुधवार रात को तेज हवा के साथ बारिश हुई, जिससे खेत पर कटी पड़ी गेहूं की फसल भीग गई। फतेहपुर चौरासी, परियर, बीघापुर, सदर, पुरवा में खेतों में खड़ी और कटी पड़ी करीब 5 हजार हेक्टेयर की फसल को नुकसान की संभावना है। वहीं कटरी क्षेत्र में तेज हवा चलने से सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। साथ ही आम बेल्ट में अमिया गिरने से आम बागवान मालिकों को नुकसान हुआ है। बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन उमस बढ़ गई।

जिला कृषि अधिकारी केके मिश्रा के मुताबिक बहुत अधिक बारिश नहीं हुई है इस कारण किसान परेशान न हो। गेहूं के गट्ठर खोल कर उन्हें सूखने दें। क्राप कटिग के दौरान किसानों के नुकसान का सर्वे होगा तथा मुआवजा दिलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी