24 घंटे में नौ सेंटीमीटर और बढ़ा गंगा का जलस्तर

जागरण टीम उन्नाव गंगा के जलस्तर बढ़ने का सिलसिला अभी थमा नहीं। मंगलवार को जलस्तर में नौ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:30 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:30 PM (IST)
24 घंटे में नौ सेंटीमीटर और बढ़ा गंगा का जलस्तर
24 घंटे में नौ सेंटीमीटर और बढ़ा गंगा का जलस्तर

जागरण टीम, उन्नाव : गंगा के जलस्तर बढ़ने का सिलसिला अभी थमा नहीं। मंगलवार को जलस्तर में नौ सेंटीमीटर और वृद्धि दर्ज की गई। इसी के साथ गंगा का जलस्तर बढ़कर 111.540 मीटर पहुंच गया है। सोमवार को शाम छह बजे केंद्रीय जल आयोग के अनुसार जलस्तर 111.450 मीटर रिकार्ड किया गया था। जो मंगलवार शाम छह बजे बढ़कर 111.540 मीटर पहुंच गया है। इसी के साथ गंगा के तटवर्ती इलाकों में जलस्तर बढ़ने से एक बार फिर कटान का खतरा बढ़ गया है। शुक्लागंज के गोताखोर इलाके में जहां पानी आबादी के अंदर पहुंच रहा है। वहीं बीघापुर तहसील के भी कुछ इलाके पानी बढ़ने से कटान की चपेट में आने लगे हैं। इससे लोगों में एक बार फिर भय बढ़ गया है।

शुक्लागंज के रविदासनगर कटरी के आगे बस्ती से दूर कटान जारी है। वहीं गोताखोर मोहल्ले में गंगा का पानी भरा होने से लोग परेशान हैं। नावों के सहारे आवागमन हो रहा है। पानी मंझाकर भी लोग आवाजाही कर रहे हैं। घरों तक जाने के रास्ते में पानी भर जाने से लोगों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ गई हैं। लोगों का कहना है कि अभी तक कोई भी जिम्मेदार उन लोगों का हाल जानने नहीं पहुंचा है। वहीं लेखपाल मनोज यादव ने बताया कि रविदासनगर कटरी में जिन लोगों के मकान खतरे की जद में हैं। वहां रहने वाले 22 परिवारों को सुरक्षित ठिकानों व राहत शिविर में जाने के लिए नोटिस दी गई थी। लेकिन अभी तक कोई भी परिवार बाढ़ राहत शिविर में शरण लेने नहीं पहुंचा है।

-------

चेतावनी बिदु से 46 सेंटीमीटर दूर हैं गंगा

- मंगलवार को शाम छह बजे जलस्तर की पैमाइश के बाद गंगा अब चेतावनी बिदु से 46 सेंटीमीटर दूर हैं। गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा किनारे बसे मोहल्ले के लोगों में दहशत व्याप्त है।

--------

कटान शुरू होने से ग्रामीण भयभीत

पाटन: तहसील बीघापुर क्षेत्र में गंगा नदी का पानी दो दिन बाद मंगलवार को फिर बढ़ना शुरू हो गया हैं। दो दिनों से राहत महसूस कर रहे कटरी वासी पुन: पानी बढ़ने से भयभीत हैं। गढे़वा पुल के पास कटान भी शुरू हो गयी हैं। गंगा नदी के पार पड़ने वाले तहसील क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के लोगो व कटरी वासियों में पानी बढ़ने से उनमें चिता की लकीरें दिखायी पड़ रही हैं। तहसीलदार दिलीप कुमार ने कहा कि आज कुछ पानी बढ़ा हैं, पर खतरे से नीचे हैं।

chat bot
आपका साथी