चेतावनी बिदु से 48 सेमी दूर रह गई गंगा

जागरण टीम उन्नाव गंगा 112.000 मीटर के चेतावनी बिदु से अब 48 सेंटीमीटर दूर रह गई हैं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 12:30 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 12:30 AM (IST)
चेतावनी बिदु से 48 सेमी दूर रह गई गंगा
चेतावनी बिदु से 48 सेमी दूर रह गई गंगा

जागरण टीम, उन्नाव : गंगा 112.000 मीटर के चेतावनी बिदु से अब 48 सेंटीमीटर दूर रह गई हैं। नदी का जल स्तर बीते 24 घंटे में 10 सेंटीमीटर और बढ़ा है। केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के अनुसार सोमवार शाम 6 बजे गंगा नदी का जलस्तर 111.420 मीटर दर्ज किया गया था। मंगलवार सुबह आठ बजे 10 सेंटीमीटर बढ़कर 111.520 मीटर पहुंच गया। इसके बाद अपराह्न दो बजे से

शाम 6 बजे तीन बार की गई पैमाइश में जलस्तर स्थिर यानी 111.520 मीटर पर ही रहा। गंगा में जलस्तर बढ़ने के साथ ही तटवर्ती इलाकों में तेजी के साथ कटान शुरू हो गई है। इससे उन इलाकों के लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ भाग रहे हैं। जलस्तर बढ़ने और कटान शुरू होने से गंगा कटरी के इलाकों में खेती बर्बाद हो गई है और आवागमन के कई रास्ते भी अवरुद्ध हो गये हैं।

गोताखोर मोहल्ले में घुसा गंगा का पानी

पश्चिमी गंगाघाट के निचले इलाकों में गोताखोर मोहल्ले में गंगा नदी का पानी पहुंचने से कई मकान पानी से घिर गए हैं। लोगों को पानी मंझाकर आवागमन करना पड़ रहा है। वहीं रविदासनगर कटरी के आगे हो रही कटान जलस्तर बढ़ जाने से धीमी पड़ गई है। गंगा में पानी बढ़ने से नदी किनारे के मिश्रा कालोनी, चंपापुरवा, गोताखोर, मनोहरनगर, सीताराम कालोनी, बालूघाट, इंदिरानगर, शक्तिनगर, बहादुर बगिया, रविदासनगर, आलमनगर आदि मोहल्लों में रहने वाले लोगों की धड़कने बढ़ गई हैं।

नाव पलटने से कई लोग हुए घायल

फतेहपुर चौरासी: हिदूपुर गांव में आने जाने के लिए नावें चल रही हैं। लोग इन्हीं के माध्यम से आवागमन कर रहे है। फतेहपुर चौरासी ग्रामीण के निवासी नन्हे के यहां रिश्तेदारी में आए सरोज, मनोज, मोना, जगदेई नाव से वापस शिवली कानपुर जाने के लिए निकले। अचानक नाव अनियंत्रित होकर पलट गई। इससे चारो लोग चोटिल हो गए। हालांकि सभी को मामूली चोटें आई। इससे वह सभी लोग थोड़ी ही देर के बाद अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए। इतना ही नहीं हिदूपुर पुलिया के पास पानी भरा होने के कारण नाव से आवागमन करने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें सरकारी कर्मचारी और शिक्षक भी शामिल हैं।

कई बंगले गंगा के बहाव में बहे

फतेहपुर चौरासी : क्षेत्र के सहरिया बंगला, भड़ेहरा, हिदूपुर आदि गांव ऐसे हैं जहां के लोग ऐसे हैं जो बंगला डाल कर रह रहे थे। लेकिन गंगा के बढ़ते जलस्तर ने इनके बंगलों को अपने आगोश में ले लिया। इससे बंगलो में रह रहे लोग अन्य जगह जाने को मजबूर हो गए है। गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। वहीं बढ़ते गंगा के जलस्तर से लगातार किसान परेशान है। यहां के निवासी रामकुमार, नरेश आदि की मिर्च, पालक, परवल की फसल डूब गई।

मंदिर परिसर के चारों ओर लगवाई मिट्टी से भरी बोरियां

फतेहपुर चौरासी : दबौली में बीते दिन शिव मंदिर के किनारे गंगा का पानी आ जाने के बाद मंदिर भवन को क्षति पहुंचने की संभावना बढ़ गई थी। इसे देखते हुए मंगलवार को ग्राम प्रधान अजीत तिवारी ने मंदिर के किनारे बोरियों में मिट्टी भरवा कर मंदिर के आस पास लगवाई। इससे मंदिर के पास कटान को रोका जा सकेगा।

सताने लगा बाढ़ का खतरा

परियर : गंगा का जल स्तर बढ़ने से गंगा किनारे के गांव में लोगों को बाढ़ की आशंका है। क्षेत्र के गांव बाबू बंगला, माना बंगला, देवी पुरवा, बंदन पुरवा, टपरा, पनपथा, जुड़ा पुरवा, कोलवा, बसधना, रौतापुर, महानन्द पुरवा आदि गांव बाढ़ प्रभावित होते हैं। वर्ष 2010, 2011 और 1018 में बाढ़ आने पर काफी नुक्सान हुआ था। अभी तक यहां के निवासी पिछले वर्षों आई गंगा में बाढ़ से उबर नहीं पाये हैं। फिर दिन पर दिन गंगा का जल स्तर बढ़ने से इन गांव के लोग भयभीत हैं।

chat bot
आपका साथी