शुक्लागंज में कोरोना को मात देकर चार स्वस्थ, महिला मिली पॉजिटिव

संवाद सहयोगी शुक्लागंज नगर में शनिवार को कोरोना से चार और लोग स्वस्थ हुए हैं। जिससे स्वस्थ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:44 PM (IST)
शुक्लागंज में कोरोना को मात देकर चार स्वस्थ, महिला मिली पॉजिटिव
शुक्लागंज में कोरोना को मात देकर चार स्वस्थ, महिला मिली पॉजिटिव

संवाद सहयोगी, शुक्लागंज: नगर में शनिवार को कोरोना से चार और लोग स्वस्थ हुए हैं। जिससे स्वस्थ होने वालों की संख्या अब 729 पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर 73 लोगों की रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई। इसमें कोई भी केस संक्रमित नहीं पाया गया। वहीं, आरटीपीसीआर जांच में गायत्रीनगर मोहल्ले की रहने वाली एक 57 वर्षीय महिला पॉजिटिव निकली है। उसे सरस्वती मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। पीएचसी प्रभारी डॉ. आशुतोष वाष्र्णेय ने बताया कि एंटीजन जांच के अलावा 41 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। डॉ. आशुतोष ने बताया कि कोविड संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक करने की पहल पालिका परिषद क्षेत्रों में की जा रही है। संक्रमण से बचाव के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है, इसके बारे में लोगों को बताया जा रहा है।

..........

डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को पहले लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोविड टीका करण को लेकर भारत सरकार लगातार तेजी में है। सरकार के निर्देश पर सरकारी और गैर सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों का डाटाबेस तैयार किया गया है। भारत सरकार का पोर्टल लांच होते ही डाटा फीड किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब तक सरकार की ओर से जो संकेत दिए गए हैं उसके अनुसार सबसे पहले डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

भारत सरकार ने अक्टूबर माह में कोविड वैक्सीन जल्द आने की संभावना जताते हुए सरकारी और गैर सरकारी डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों का ऑनलाइन डाटा तैयार करने और वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त कोल्ड चेन की तैयारी करने को कहा था। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों और चिकित्सकों का डाटा तैयार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मार्च से अप्रैल माह तक टीकाकरण की शुरुआत की संभावना जताई है। प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिरक्षित किया जाना है। टीकाकरण के लिए प्रतिरक्षण से जुड़े कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे लगभग दस हजार स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा तैयार किया गया है।

chat bot
आपका साथी