आइसीयू और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कवायद तेज

जागरण संवाददाता उन्नाव लगातार संक्रमण बढ़ते रहने और कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:52 PM (IST)
आइसीयू और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कवायद तेज
आइसीयू और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, उन्नाव : लगातार संक्रमण बढ़ते रहने और कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज से लेकर ऑक्सीजन तक की समस्या से जूझने की आम शिकायतों के बाद शासन ने जब सख्त रुख अपना तब स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। डीएम ने चेतावनी दी है कि पांच दिन के अंदर मौरावां और बांगरमऊ सीएचसी में 10-10 ऑक्सीजन बेड की आइसोलेशन यूनिट चालू कराई जाए। साथ ही जिला अस्पताल में बेड बढ़ाने के साथ निजी अस्पतालों में भी आइसीयू और एचडीयू के अलावा ऑक्सीजन प्वाइंट वाले बेड आरक्षित कराए जाएंगे।

डीएम रवींद्र कुमार ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में कोविड-19 टीम 9 की बैठक में सीएमओ को दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि महामारी के प्रभावी नियंत्रण, चिकित्सालयों में आइसीयू व ऑक्सीजन की व्यवस्था वाले बेड आरक्षित किए जाएं। एंबुलेंस सेवा को प्रभावी ढंग से संचालित करने, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति, जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीएम ने निर्देश दिया कि चिकित्सालयों में स्टाफ की कमी न होने दी जाए। उन्होंने सीएमओ से कहा अगर मैनपावर कम है तो भर्ती की जाए। अस्पतालों को दवा, ऑक्सीजन व अन्य कोविड प्रोटेक्शन सामग्री मास्क , सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था कराई जाए। सीएचसी बांगरमऊ व मौरावां के चिकित्सा प्रभारियों से बात कर ऑक्सीजन सिलिडर सहित 10-10 बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

...........

ऑक्सीजन प्लांट और सेंट्रल पाइप लाइन का काम जल्द करें चालू

- डीएम रवींद्र कुमार ने सीएमएस डॉ. बीबी भट्ट को निर्देश दिया कि जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगवाने और सेंट्रल ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछवाने का काम जल्द शुरू कराएं। उन्होंने कहा सेन्ट्रल पाइप लाइन का काम पूरा करा वेंटिलेटरों को एक्टिव रखा जाए। इमरजेंसी और आइसीयू में मरीजों को कोई समस्या न होने दी जाए। मौरावां व औरास में भी बेड सुरक्षित करने का निर्देश डीएम ने दिया।

chat bot
आपका साथी