सोल्जर बोर्ड, पीआरडी व होमगार्ड कार्यालय से की डिमांड

जागरण संवाददाता उन्नाव प्रदेश के चिह्नित 33 जनपदों के बीच अवैध खनन के लिए कुख्यात जिले में अब

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:15 PM (IST)
सोल्जर बोर्ड, पीआरडी व होमगार्ड कार्यालय से की डिमांड
सोल्जर बोर्ड, पीआरडी व होमगार्ड कार्यालय से की डिमांड

जागरण संवाददाता, उन्नाव: प्रदेश के चिह्नित 33 जनपदों के बीच अवैध खनन के लिए कुख्यात जिले में अब भूतपूर्व सैनिक मोर्चा संभालेंगे। शासन के निर्देश पर जिले के अंदर गठित सचल दल तीन पालियों में सक्रिय रहेगा। सचल दल में भूतपूर्व सैनिकों के अलावा पीआरडी के जवान और होमगार्ड भी शामिल किए जाएंगे, प्रत्येक आठ घंटे की पाली में तीन जवान सक्रिय होंगे। खनिज वाहनों की जांच के लिए आरएफआइडी व हैंडहेल्ड रीडर मशीन के साथ सचल दल के प्रयोग के लिए लैपटॉप, इंटरनेट, कैमरा, प्रिटर, पावर बैकअप और सॉफ्टवेयर आदि की व्यवस्था जिले की खनिज न्यास निधि से कराई गई है।

जिला खान अधिकारी अमित रंजन ने बताया कि निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश डॉ. रोशन जैकब के निर्देश पर मैंने उप्र जिला पूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड, उप्र प्रांतीय दल रक्षक व होमगार्ड कार्यालय को पत्र भेज दिया है। जहां से जल्द ही जवान मुहैया करवाए जाने का आश्वासन दिया जा चुका है। खान अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इस बाबत बैठक होगी। जहां कि इन जवानों से ली जाने वाली सेवाओं के बदले पारिश्रमिक दिए जाने का का प्रबंध किया जाएगा। गौरतलब है कि खनिज निदेशक ने डीएम रवींद्र कुमार को निर्देश दिए हैं कि खनिजों के अवैध परिवहन व अवैध खनन पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सचल जांच दलों को गठित करते हुए और अधिक सक्रिय किया जाए। चिह्नित रूटों में सचल जांच दल तीन पालियों में 24 घंटे नियमित रूप से काम करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि खनन स्थल से ही गाड़ियां ओवरलोड न होने पाएं, इसकी सघन जांच की जाए।

........

चयनित हैं तीन स्थल लेकिन मूवमेंट में रहेगा दल

- अवैध खनन व ओवरलोडिग रोकने के लिए वैसे तो खान अधिकारी ने तीन स्थान चिह्नित किए हैं। इसमें अजगैन कोतवाली निकट, नवाबगंज टोल और बांगरमऊ-औरास-संडीला मार्ग पर यह सचल दल मौजूद रहेंगे, लेकिन सचल होने के कारण जानकारी पर यह दल कहीं भी अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों करी धर पकड़ करेंगे।

chat bot
आपका साथी