top menutop menutop menu

बैंकों की मुहिम : फेस मास्क हटा या छींके तो कोरोना से गूंजेगा बैंक का ATM

उन्नाव [जितेंद्र कुमार]। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को लेकर बेहद गंभीर सरकार के साथ अब आमजन भी इस पर अंकुश लगाने में जुटे हैं। इसको लेकर अब तो तमाम तरह की हिदायतें मिल रही हैं। इनमें आमतौर पर 'घर में रहिए, सुरक्षित रहिए', संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आए तथा इसके लिए आरोग्य सेतु एप की मदद लें। छह फीट की दूरी के साथ फेस मास्क लगाकर रखें और दरवाजे आदि कुछ छूने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं के साथ ही साथ सैनिटाइज करने की हिदायतें बेहद आम हो गई हैं।

यही सब आपको तब भी सुनना पड़ सकता है अगर आप बिना मास्क के एटीएम बूथ में पहुंचते हैं। बिना फेस मास्क या फिर फोन पर बात करने पर बूथ में लगा सेंसर आगंतुक को रीड करके 'कोविड-19' अलर्ट वाइस से जागरूक करेगा।

हर जगह पर एटीएम से कैश निकासी को लेकर 24 घंटे ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है। उन्हेंं कोरोना वायरस से महफूज करने के लिए बैंकों ने एटीएम में प्रवेश से पूर्व ही हाथों को सैनिटाइज कराने की जिम्मेदारी सुरक्षा गार्ड को दी है। वहीं एटीएम में वायरस का संक्रमण एक दूसरे ग्राहकों से दूर रहे। इसके लिए कोरोना के संक्रमण से बचाव का तरीका व आरोग्य सेतु एप के बारे में ग्राहकों को वाइस व एटीएम स्क्रीन पर विजुअल के जरिए जागरूक किया जा रहा।

इतना ही नहीं, बैंकों ने एटीएम पर एक से ज्यादा ग्राहक के प्रवेश के नियम को भी प्रभावी किया है। यदि एटीएम में सुरक्षा गार्ड या फोन पर बातचीत की तो रिकार्डिंग वॉइस बजना शुरू हो रही। करीब पांच मिनट की वाइस में ग्राहक को कोरोना के खतरे व उससे बचाव को समझाने का प्रयास बैंक कर रहे हैं।

उन्नाव में बैंक ऑफ बड़ौदा मुख्य शाखा प्रबंधक आरआर वर्मा के अनुसार एटीएम पर वाइस के जरिये ग्राहकों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। फेस मास्क उनके चेहरे पर नहीं है तो उन्हेंं वाइस से अलर्ट किया जा रहा। वहीं बैंक आने वाले ग्राहकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही। एलडीएम पीके आनंद ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व बैंक ऑफ इंडिया समेत ज्यादातर बैंकों के एटीएम में वायस अलर्ट से लापरवाह ग्राहकों को सचेत किया जा रहा है।

मुख्य द्वार पर लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे

एटीएम में प्रवेश करने वाले ग्राहकों पर निगरानी को लेकर मुख्य द्वार पर सीसीटीवी भी लगाए जा रहे। सिविल लाइंस, शाहगंज, कोतवाली सदर एसबीआइ एटीएम समेत पीएनबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया ने यह कवायद शुरू की है। जिले में एसबीआइ समेत अन्य बैंकों के मिलाकर करीब 117 एटीएम हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.