शिकायतें आने का मतलब काम में लापरवाही

संवाद सहयोगी,पाटन : तहसील बीघापुर के मुख्यालय पाटन में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में पह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Jul 2018 08:58 PM (IST) Updated:Tue, 03 Jul 2018 08:58 PM (IST)
शिकायतें आने का मतलब काम में लापरवाही
शिकायतें आने का मतलब काम में लापरवाही

संवाद सहयोगी,पाटन : तहसील बीघापुर के मुख्यालय पाटन में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस में पहली बार डीएम के पहुंचने की सूचना पर फरियादियों की भारी भीड़ जुटी। जहां उन्होंने समस्या सुन उनके निस्तारण का निर्देश दिया। इस बीच उन्होंने अधिकारियों की क्लास ली और कहा निस्तारण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां ज्यादा शिकायतें आ रही हैं वहां पर कहीं न कहीं निस्तारण और व्यवहार में कमी है। जमीन संबंधी मामलों का निस्तारण करने के लिए तुरंत राजस्व व पुलिस टीम मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करें। संबंधित थाने के प्रभारी की जिम्मेदारी जो दिवस से संबंधित अधिकारी न आये उसकी सूचना उनको दें।

-----------------

जमीन के विवादों को मौके पर जाकर निपटाएं

- जमीन पर अवैध कब्जा करे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कब्जा खाली कराये। एक दो बार जाने में कब्जा नही छोड़ता दबंगई दिखाता उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराये। डीएम ने कहा कि अभियान चलाकर पट्टो की भूमि में कब्जा दिलाये। प्रधानमंत्री आवासों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने आवास की पात्रता की जांच कर ठीक से कर ले। इसमें शिकायत नहीं आनी चाहिये।

-----------------

पात्रों का निर्णय कोटेदार व प्रधान नहीं करेंगे

- राशन कार्डों के मामलों खुद के अनुभव साझा करते हुए कहा कि प्रधान कोटेदार ही पात्रता का निर्णय लेंगे तो हम लोग क्या करेंगे। पूर्ति विभाग व ब्लाक के कर्मचारी पात्रों की सूची तैयार कर लें। कोई भी पात्र व्यक्ति छूटे नहीं।

-----------------

ओवरलो¨डग पर लगेगी रोक

- एसपी हरीश कुमार ने ट्रकों में ओवरलो¨डग के संबंध में कहा कि परिवहन विभाग व खनन विभाग इस ओर विशेष ध्यान दे। एसपी ने भी हाईवे पर फोर्स लगाने और पुलिस सबंधी समस्याएं सुनी। बैठक में सीडीओ प्रेम रंजन ¨सह, एसडीएम प्रभू दयाल, तहसीलदार चंद्रशेखर, सीओ उमेश चंद्र त्यागी, अधिशासी अभियंता ज्ञानेंद्र ¨सह बीडीओ रमेश चन्द्र श्रीवास्तव आदि अधिकारी मौजूद थे।

..........

बिजली समस्या ने किया परेशान

- ग्राम मानपुर के ग्रामीण झोलों में बिजली के मीटर लेकर दिवस में जिलाधिकारी के सामने पहुचे और बताया कि छह माह पहले बिजली विभाग के कर्मचारी मीटर दे गये थे पर लगाने आज तक नहीं आए जबकि बिल आ रहे हैं। शिवकांत, सोमेश, बलबीर ¨सह ने कहा कि मीटर लगाने के लिए पैसे की मांग की गई थी। इस पर डीएम ने एक्सईएन को बुलाकर जांच करने का निर्देश दिया और कहा कि आठ दिन के अंदर सभी के मीटर लग जाने चाहिए। चंदरपुर से आई दोनों पैरों हाथों से दिव्यांग युवती माया पुत्री भुलई ने पेंशन की गुहार लगाई उसने बताया कि पेंशन के लिए बाबू दो हजार रुपया मांग रहा हैं। डीएम ने विकलांग कल्याण अधिकारी को बुलाकर पेंशन स्वीकृत करने का निर्देश दिया। सराय मनिहार के गेंदलाल ने पार्थना पत्र दिया कि आवंटन की भूमि पर जबरन दबंग कब्जा किए हैं। इस प्रकार के प्रार्थना पत्र आए। तहसीलदार को निस्तारित करने का निर्देश दिया। संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 300 फरियादियों ने प्राथनापत्र दिया, जिनमे आठ का मौके पर निसतारण किया गया। दिवस में राजस्व की 130, विकास की 35, पुलिस की 45, समाज कल्याण के 5 एवं अन्य विभागों के 85 प्रार्थना पत्र आए।

chat bot
आपका साथी