72 घंटों में भुगतान का दावा करने के बावजूद किसानों का बैंक खाता खाली

जागरण संवाददाता उन्नाव धान क्रय केंद्रों पर धान बिक्री करने वाले किसानों के खाते में 72 घ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:53 PM (IST)
72 घंटों में भुगतान का दावा करने के बावजूद किसानों का बैंक खाता खाली
72 घंटों में भुगतान का दावा करने के बावजूद किसानों का बैंक खाता खाली

जागरण संवाददाता, उन्नाव : धान क्रय केंद्रों पर धान बिक्री करने वाले किसानों के खाते में 72 घंटे के भीतर धनराशि पहुंचाने का दावा किया जा रहा है, लेकिन हाल यह है कि किसानों को भुगतान के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। किसानों को एक सप्ताह बाद भी भुगतान नहीं मिल रहा है, जिससे वह रबी की खेती के लिए परेशान हैं।

जिले में 30 क्रय केंद्रों पर 20 हजार एमटी लक्ष्य के साथ धान की खरीद हो रही है। दो दिन से खरीद बंद है लेकिन क्रय केंद्रों पर डंप पड़े धान को उठाया जा रहा है। मंगलवार से खरीद शुरू हो जाएगी। दो दिन में 14 हजार क्विंटल धान की उठान की जा सकी है। इससे किसानों के भुगतान में भी तेजी आएगी। भुगतान न होने से किसानों को क्रय केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। जबकि आदेश है कि 72 घंटे में किसानों के धान बिक्री का भुगतान कर दिया जाए। जिले में अभी 2 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों का बाकी है।

..........

बिचौलियों के हाथ धान बेचने की मजबूरी

- बांगरमऊ नगर में किसानों के लिए चार धान क्रय केंद्र खोले गए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा गल्ला मंडी में स्थित विपणन क्रय केंद्र का 20 हजार क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य है। लेकिन महज 1600 क्विटल ही धान की खरीद कर खाना पूर्ती हुई है। जबकि पीसीएफ 6 हजार लक्ष्य में 1750 क्विटल खरीद कर विपणन शाखा को पीछे कर चुका है। मिलर्स द्वारा धान न उतारने का रोना रोकर धान खरीद ठप है। जिससे क्षेत्र का किसान अपना धान औने पौने भाव बिचौलियों और व्यापारियों के हाथों बेचने को मजबूर हैं।

--------------------

- क्रय केंद्रों पर धान की उठान तेजी से कराई जा रही है। वहीं किसानों के भुगतान के लिए निर्देश दिए गए हैं। कोशिश की जा रही है कि किसानों को समय के अनुरूप भुगतान मिल जाए। मिलर्स के धान न उठाने से भी भुगतान में दिक्कत आयी है जिसे दूर किया जा रहा है।

- राजीव कुमार कुलश्रेष्ठ, जिला विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी