इम्तिहान के जरिए कोरोना से सचेत होंगे बच्चे

पढ़े ऑनलाइन भारत मुहिम के साथ बेसिक शिक्षा विभाग नौनिहालों को च्मेरा गांवज् प्रतियोगिता से कोरोना बचाव का पाठ पढ़ा रहा है। एक जून से जूनियर वर्ग में प्रतियोगिता शुरू हैं। प्राथमिक स्तर पर प्रतियोगिताएं 10 जून से प्रारंभ होंगी। राज्य परियोजना निदेशक के आदेशानुसार बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देश जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:09 PM (IST)
इम्तिहान के जरिए कोरोना से सचेत होंगे बच्चे
इम्तिहान के जरिए कोरोना से सचेत होंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, उन्नाव : पढ़े ऑनलाइन भारत मुहिम के साथ बेसिक शिक्षा विभाग नौनिहालों को 'मेरा गांव' प्रतियोगिता से कोरोना बचाव का पाठ पढ़ा रहा है। एक जून से जूनियर वर्ग में प्रतियोगिता शुरू है। प्राथमिक स्तर पर प्रतियोगिताएं 10 जून से प्रारंभ होंगी। राज्य परियोजना निदेशक के आदेशानुसार बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देश जारी किया है।

एक जून से 20 सितंबर तक ऑनलाइन प्रतियोगिताएं होंगी। ब्लाक, जनपद व राज्य स्तर पर प्रतिभागी बच्चों का चयन किया जाएगा। बीएसए प्रदीप कुमार पांडेय का कहना है कि ब्लाक स्तर पर प्राथमिक-जूनियर वर्ग में चार-चार बच्चे चयनित किए जाएंगे। जनपद स्तर पर दो-दो बच्चों का चयन होना है। प्रतियोगिता में बच्चे कोरोना से कैसे बचा जा सकता है? संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है? यह सारी बातें चित्रकला, लेखन आदि के जरिये बच्चे लोगों को समझाने का प्रयास करेंगे। प्रतिभागियों की कृति को शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

------------

प्राथमिक स्तर पर प्रतियोगिता

मेरा गांव- 10 से 25 जून

मेरा विद्यालय- एक से 20 जुलाई

मेरे अभिभावक- एक से 20 अगस्त

मेरे अध्यापक- एक से 20 सितंबर

------------

उच्च प्राथमिक स्तर

मेरा परिवार- 1 से 20 जून

मेरे मित्र- एक से 20 जुलाई

मेरा भविष्य, मेरा कॅरियर- एक से 20 अगस्त

कोविड-19 से बचाव- एक से 20 सितंबर

chat bot
आपका साथी