3200 बीघा भूमि फर्जीवाड़े में दो लेखपालों पर मुकदमा, निलंबित

जागरण संवाददाता उन्नाव सफीपुर तहसील अंतर्गत गंगा कटरी के गांव ददलहा में 3200 बीघा जमीन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:27 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:27 PM (IST)
3200 बीघा भूमि फर्जीवाड़े में दो लेखपालों पर मुकदमा, निलंबित
3200 बीघा भूमि फर्जीवाड़े में दो लेखपालों पर मुकदमा, निलंबित

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सफीपुर तहसील अंतर्गत गंगा कटरी के गांव ददलहा में 3200 बीघा जमीन के फर्जीवाड़े में दो लेखपालों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। साथ ही उन्हें निलंबित कर उनके मूल विभाग चकबंदी में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। तत्कालीन भूलेख अधिकारी और अब सेवानिवृत्त नन्हक्कू प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्रावली राजस्व परिषद भेजी गई है।

सफीपुर तहसील का ददलहा गांव वर्ष 1995 से सर्वे के आधीन है। विभाग की लचर कार्यशैली से 3200 बीघा कटरी की परती भूमि पर 25 सालबाद भी किसी नतीजे पर नही पहुंचा जा सका है। इस बीच सर्वे विभाग ने भूमाफिया से साठगांठ कर फर्जी खतौनी तैयार कर चहेतों को भूमिधरी खाता धारक बनाकर जमीन बिक्री शुरू कर दी। इसकी शिकायत ग्राम प्रधान मसर्रत अली के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी रवींद्र कुमार से की थी। डीएम ने भूलेख अधिकारी दया शंकर पाठक को 24 घंटे में समिति बनाकर जांच करने के निर्देश दिए थे। जांच में तत्कालीन भूलेख अधिकारी रहे नन्हक्कू प्रसाद, सर्वे लेखपाल प्रतीक चौधरी व शशि कुमार की मिलीभगत सामने आई। डीएम ने दोनों लेखपालों को निलंबित कर उन्हें मूल विभाग चकबंदी में वापस भेजने व मुकदमा लिखाने के निर्देश दिए। कूटरचित दस्तावेजों के सहारे जमीन दर्ज कराने वाले राम किशोर, रामखेलावन, मंगली, नरेश आदि चिह्नित भूमाफिया के खातों से जमीन खारिज कर दी गई है। भूमि को फिर ग्राम समाज के खाते में दर्ज करा दिया गया है। अब भू-माफिया पर कानूनगो मुकदमा दर्ज कराएंगे। इन पर भी होगी कार्रवाई

रजवाखेड़ा, लोधवाखेड़ा परगना हड़हा के रमेश, देवी प्रसाद, देवीदीन अन्य के नाम पर दर्ज जमीन को ग्राम समाज में भेजे जाने के लिए शासकीय अधिवक्ता राजस्व को विधिक प्रक्रिया के तहत कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन बैनामों को भी निरस्त कराने की जिम्मेदारी शासकीय अधिवक्ता को सौंपी गई है। अभी संबंधित मामले में आगे भी कार्रवाई की जाएगी। जितने दोषी हैं, उनमें किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा।

-रवींद्र कुमार, डीएम उन्नाव

chat bot
आपका साथी