ब्लैक स्पॉट बन रहे राहगीरों की मौत की वजह

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले में आने वाले एक्सप्रेसवे व हाईवे के अलावा अन्य हाईवे व लिक मार्गो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:42 PM (IST)
ब्लैक स्पॉट बन रहे राहगीरों की मौत की वजह
ब्लैक स्पॉट बन रहे राहगीरों की मौत की वजह

जागरण संवाददाता, उन्नाव: जिले में आने वाले एक्सप्रेसवे व हाईवे के अलावा अन्य हाईवे व लिक मार्गों के ब्लैक स्पॉट राहगीरों की मौत का कारण बन रहे हैं। सिर्फ इन स्पॉट पर ही साल भर में करीब तीन सैकड़ा से अधिक लोगों की जान जा चुकी हैं। हालात यह हैं कि इतने हादसों के बाद भी संसाधन विहीन विभाग और उनके अधिकारी इस ओर से आखें मूंदे हुए हैं। साथ ही यह जिम्मेदार इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं।

लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस-वे का बड़ा हिस्सा उन्नाव की सीमा में आता है। इसमें बेहटा मुजावर, बांगरमऊ व औरास थानाक्षेत्र में आने वाले हिस्से में बड़ी संख्या में हादसे हुए हैं। इसके अलावा लखनऊ-कानपुर हाईवे, उन्नाव-हरदोई हाईवे, उन्नाव-रायबरेली हाईवे सहित अन्य लिक मार्गों पर सड़क हादसों के बचाव की उपयुक्त बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। इससे उनमें कई ब्लैक स्पॉट भी बन गए हैं। स्थिति यह है कि कुछ प्रमुख मार्गों को छोड़ दिया जाए तो किसी में डिवाइडर, रिफ्लेक्टर, ट्रैफिक सिग्नल, जरूरी दिशानिर्देश के सूचना पट तक नहीं लगाए गए हैं। इनसे लगातार हो रहे सड़क हादसों के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी मौन हैं।

------------

जर्जर सड़कें व गड्ढा युक्त हाईवे डालते मुश्किल में जान

- जिले की जर्जर सड़कें और गड्ढा युक्त हाईवे राहगीरों की जान जोखिम में डालने को काफी हैं। मौतों का सबसे बड़ा कारण भी यह हाईवे ही बनते हैं।

-------------

डिवाइडर, रिफ्लेक्टर व सिग्नल विहीन सड़कें बनती काल

- जिले की ज्यादातर सड़कों में डिवाइडर, रिफ्लेक्टर, ट्रैफिक सिग्नल व जरूरी दिशा निर्देशों के सूचना पट भी नहीं लगे हैं। जो हादसों का कारण बनते हैं।

------------

- खराब ट्रैफिक सिग्नल व सड़कों पर खराब खड़े वाहन बनते हादसे की वजह

- वैसे तो जिले में कहीं भी ट्रैफिक सिग्नल की समुचित व्यवस्था नहीं है। जहां है भी वे सभी खराब पड़े हैं। साथ ही रोड पर खराब होने वाले वाहनों को हटाने का काम भी जिम्मेदार नहीं करते हैं। जो सड़क हादसों का कारण बने हुए हैं।

chat bot
आपका साथी