बरसात आने के पहले नाविकों ने शुरू किया नावों का मरम्मत कार्य

संवाद सूत्रफतेहपुर चौरासी क्षेत्र के काली मिट्टी शिवराजपुर मार्ग पर करीब साढे तीन वर्ष से

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:47 PM (IST)
बरसात आने के पहले नाविकों ने शुरू किया नावों का मरम्मत कार्य
बरसात आने के पहले नाविकों ने शुरू किया नावों का मरम्मत कार्य

संवाद सूत्र,फतेहपुर चौरासी : क्षेत्र के काली मिट्टी शिवराजपुर मार्ग पर करीब साढे तीन वर्ष से कटी पड़ी पुलिया में निर्माण कार्य जारी है लेकिन बरसात का मौसम शुरू होने से पहले ही क्षेत्र के नाविकों ने नावों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। वहीं गांव के लोगों का मानना है कि इस वर्ष भी पुलिया का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाएगा जिसके चलते एक बार फिर गंगा को पार करने के लिए क्षेत्र के लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ेगा।

काली मिट्टी से शिवराजपुर मार्ग पर हिदूपुर गांव के पास लघु सेतु एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य जारी है। निर्माण कार्य जारी होने के बावजूद भी ग्रामीणों का मानना है कि पुलिया का निर्माण कार्य देरी से शुरू हुआ और कई बार अवरुद्ध भी हुआ जिसके कारण इस बार भी बरसात के मौसम में गंगा का जल स्तर बढ़ने पर क्षेत्र के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा । इसी को देखते हुए क्षेत्र के नाविकों ने अपनी-अपनी नावों की मरम्मत शुरू कर दी है। उनका मानना है कि बरसात होने के साथ-साथ गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ता है जिसके बाद गांव के पास कटी पड़ी पुलिया में पानी तेजी से आएगा। निर्माणाधीन पुलिया का कार्य अभी पूर्ण होने में समय लगेगा जिसके कारण एक बार फिर से क्षेत्र के लोगों को नाव का सहारा लेकर ही गंगा पार करना पड़ेगा।

बड़े वाहन तय करते रहेंगे 70 किमी की दूरी

ग्रामीणों का मानना है कि पुलिया का निर्माण कार्य पूर्ण ना होने के चलते एक बार फिर बड़े वाहनों को करीब 70 किमी घूम कर कानपुर जाना पड़ेगा जिसके कारण आसपास के किसान कानपुर में सब्जी से लेकर दूध की सप्लाई नहीं कर पाएंगे।

जेई नागेंद्र ने बताया बीते नौ जून को कालीमिट्टी शिवराजपुर मार्ग पर हिदूपुर गांव के पास बन रहे लघु सेतु के निर्माण की जांच करने पहुँचे एक्सईएन ने ईटों की गुणवत्ता जानने के लिए प्रयोगशाला भेजा था जिसकी जांच रिपोर्ट में गुणवत्ता मानक के अनुरूप मिली है।

chat bot
आपका साथी