निजीकरण के विरोध में बैंक हड़ताल, कारोबार प्रभावित

जागरण संवाददाता उन्नाव ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के आवाह्न पर केंद्र सरकार की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:47 PM (IST)
निजीकरण के विरोध में बैंक हड़ताल, कारोबार प्रभावित
निजीकरण के विरोध में बैंक हड़ताल, कारोबार प्रभावित

जागरण संवाददाता, उन्नाव: ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के आवाह्न पर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ बैंक कर्मियों ने हड़ताल की। यूपी बैंक इम्पलाईज यूनियन की उन्नाव इकाई के पदाधिकारियों ने गुरुवार को पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा के बाहर धरना प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि सरकार बैंक के निजीकरण की दिशा में अपनी नीति को बदले। इस विरोध प्रदर्शन में कुछ यूनियन का समर्थन न होने से हड़ताल का असर व्यापक रहा। एसबीआइ की समस्त शाखाओं में जहां कामकाज हुआ वहीं बंद रही बैंकों की कुछ शाखाएं भी खुली रही। जहां से ग्राहकों की दुश्वारियों को दूर करने का कार्य किया गया। एक दिवसीय हड़ताल की वजह से करीब 65 करोड़ रुपये से ज्यादा का बैंकिग कारोबार प्रभावित रहा है।

एक के बाद एक बैंकों के निजीकरण की ओर सरकार कदम उठा रही है। इसे देखते हुए ट्रेड यूनियन के साथ इम्पलाईज यूनियन का विरोध भी बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को इसका व्यापक असर देखने को भी मिला। ज्यादातर बैंक की शाखाओं में कामकाज बंद रहने से ग्राहक परेशान हुए। ऑनलाइन होने वाला भुगतान भी प्रभावित रहा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं के साथ कुछ ऐक बैंक को छोड़ ज्यादातर बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप रहा। यूपी बैंक इम्पलाईज यूनियन की उन्नाव इकाई के जिलामंत्री प्रकाश अवस्थी के नेतृत्व में हाकिमटोला स्थित पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा पर कर्मचारी यूनियन ने धरना दिया। प्रकाश अवस्थी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक सहित कई और बैंक की कुछ शाखाओं में पूर्णता तालाबंदी रही। एक दिवसीय हड़ताल की वजह से 65 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार प्रभावित हुआ है। इसमें आरटीजीएस से लेकर चेक क्लीयरेंस आदि का कार्य भी प्रभवित रहा है। इस हड़ताल में बीमा कर्मचारी संघ का भी समर्थन रहा। आवास विकास स्थित भरतीय जीवन बीमा निगम की शाखा पर सचिव नवल मिश्रा के नेतृत्व में धरना दिया गया।

-----------

नहीं हुई सुनवाई तो वृहद स्तर पर आंदोलन

- बैंक कर्मचारियों ने कहा कि यदि सरकार ने निजीकरण की नीति में बदलाव नहीं किया गया तो आंदोलन होगा। संगठन के जिलाध्यक्ष बीडी सिंह ने कहा कि किसी भी सूरत में सरकार की नीति को नहीं अपनाया जाएगा। धरना प्रदर्शन के दौरान सत्यजीत सिंह, गौरव मिश्रा, प्रदीप त्रिपाठी, जितेंद्र, दिनेश, ऋषिकेश मिश्रा आदि बैंक कर्मी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी