15 मिनट के अंदर बदली जाएगी खराब ईवीएम

जागरण संवाददाता उन्नाव मतदान के दौरान यदि पोलिग बूथ पर ईवीएम खराबी की समस्या आती है तो जि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 06:47 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 02:38 AM (IST)
15 मिनट के अंदर बदली जाएगी खराब ईवीएम
15 मिनट के अंदर बदली जाएगी खराब ईवीएम

जागरण संवाददाता, उन्नाव: मतदान के दौरान यदि पोलिग बूथ पर ईवीएम खराबी की समस्या आती है तो जिम्मेदार अफसर 15 मिनट के अंदर खराब मशीन को हटाकर दूसरी मशीन स्थापित करेंगे। इसी के साथ बूथ पर मतदान सुचारू भी कराए जाने का जिम्मा तत्परता से निभाना होगा। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण मे यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम रवींद्र कुमार ने प्रशिक्षु अधिकारियों को गुरुवार को दी।

बांगरमऊ विधान सभा उप निर्वाचन को प्रभावी ढंग से संपन्न कराये जाने के लिए सात जोनल व 54 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। जिनका दूसरे चरण का प्रशिक्षण निराला प्रेक्षागृह में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में डीएम ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को आयोग दिशा निर्देशों के अनुसार अक्षरश: पालन किया जाये। पोलिग बूथों पर जो अप्रत्याशित कमी रही हो उसके बारे में आज ही शंका समाधान कर लिया जाये। फील्ड निरीक्षण के समय निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी जो कमी रह गयी है उसे तत्काल पूरा कर लिया जाये। बताया कि जिला प्रशासन ने एक कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया है। इससे निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को तत्कालिक सहायता मिलेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र के सभी पोलिग बूथों की सफाई व्यवस्था अनिवार्य रूप से करायी जाए। मतदान के दौरान ईवीएम की बैटरी डाउन होती है तो बैटरी बदली जायेंगी। कंट्रोल यूनिट नहीं बदली जायेंगी। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति आदि मौजूद रहे।

---------------

जोनल व सेक्टर को दिए जाएंगे जीपीएस युक्त वाहन

- जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को जीपीएस युक्त वाहन एक नवंबर को निराला प्रेक्षागृह परिसर से उपलब्ध कराये जायेंगे। डीएम ने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सक्त निर्देश देते हुये कहा कि सभी लोग अपने ज्ञान से शांति एवं सुरक्षित तरीके से निष्पक्षता पूर्ण बनाये रखते हुये चुनाव संपन्न करायेंगे।

chat bot
आपका साथी