कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पक्षी विहार पर बढ़ी निगरानी

जागरण टीम उन्नाव कानपुर के पक्षी विहार में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद जिले में भी सतर्कता

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 11:56 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 11:56 PM (IST)
कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पक्षी विहार पर बढ़ी निगरानी
कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पक्षी विहार पर बढ़ी निगरानी

जागरण टीम, उन्नाव : कानपुर के पक्षी विहार में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद जिले में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। नवाबगंज स्थित पक्षी विहार का रविवार को रैपिड रिस्पांस टीम ने निरीक्षण किया। साथ ही पक्षियों पर खास नजर रखने को कहा गया।

रविवार को पशु चिकित्साधीकारी राजेश मौर्या ने पक्षी बिहार जाकर पूरी झील का भ्रमण किया और वहां पर पक्षियों की जानकारी की। साथ ही रेंजर विवेक कुमार से वार्ता की। कहा गया कि यदि कोई पक्षी मृत मिलता है तो उसकी सूचना दी जाए तथा बर्ड फ्लू के चलते यदि कोई पक्षी मृत मिलेगा तो उसको बरेली जांच के लिए भेजा जायेगा। वहीं हर दिन दौरा किया जायेगा। वहीं नवाबगंज में बर्ड फ्लू को देखते हुए दो मुर्गी फार्मों के मालिकों को हिदायत दी गई की वो कहीं से भी अब नए चूजे नहीं लाएंगे। स्टाक में जो भी चूजे हैं उनकी जल्द डिलीवरी करा दी जाए। चिकित्साधिकारी राजेश मौर्या ने बताया कि भौली के एतरमा पोल्ट्री फार्म और सरायजोगा के पोल्ट्री फार्म के मालिकों को हिदायत दी गई है।

...........

कड़कनाथ मुर्गे पर रोक

- हाई प्रोटीन और आयरन के लिए प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का बाहर के किसी जिले और राज्य से नहीं होगी। इसके लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए है। यह मुर्गी छत्तीगढ़ में ही होता है और वहां से इसके चूजों को तैयार किया जाता है।

--------------

बाहर से मुर्गा, तीतर और बतख लाने पर होगी एफआइआर

- यदि पोल्ट्री फार्म संचालक चोरी छिपे बाहर से मुर्गा, चूजा, तीतर और बतख लाते हैं तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। इसके लिए हर दिन रैपिड रिस्पांस टीम पोल्ट्री फार्म की जांच करेगी।

..........

सीवीओ ने जनसार पोल्ट्री फार्म को देखा

- सीवीओ डॉ पीके सिंह ने जनसार में बने सबसे बड़े पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण किया। स्टाक देखने के साथ पक्षियों के रहने और दाना की व्यवस्था को देखा।

----------------------

- जिले में स्थिति सामान्य है। बर्ड फ्लू को रोकने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली गई है। छह टीम बनायी गई हैं तो साथ ही नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की गई है। हर दिन पोल्ट्री फार्मों की मानीटरिग रिपोर्ट तैयार हो रही है।

- डॉ. पीके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी