अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज बोले - फरवरी या अप्रैल में होंगे पंचायत चुनाव

जागरण टीम उन्नाव अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने मंगलवार को महिला मिशन शि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:52 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:52 PM (IST)
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज बोले - फरवरी या अप्रैल में होंगे पंचायत चुनाव
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज बोले - फरवरी या अप्रैल में होंगे पंचायत चुनाव

जागरण टीम, उन्नाव : अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने मंगलवार को महिला मिशन शक्ति के तहत अन्नपूर्णा महिला लघु उद्योग घाटमपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया तो वहीं सिकंदरपुर कर्ण ब्लाक पहुंच कर विकास कार्यों की समीक्षा की। पंचायत चुनाव को लेकर अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायत राज मनोज कुमार ने कहा कि फरवरी के मध्य या फिर अप्रैल में पंचायत चुनाव को लेकर शासन विचार कर रहा है। अभी फाइनल माह व तिथियों को तय नहीं किया जा सका है। अति शीघ्र तिथियों को तय कर लिया जाएगा।

पंचायत चुनाव पर अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के सभी पदों के चुनाव एक साथ चार अलग-अलग रंगों के मत पत्रों के द्वारा कराए जाएंगे। कहा कि प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने पर पंचायती राज एक्ट के नियम के तहत एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किये जायेंगे। इसके पूर्व महिला मिशन शक्ति के तहत अन्नपूर्णा महिला लघु उद्योग घाटमपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने सहायता समूह की महिलाओं की आय बढ़ाने एवं गुणवत्तापूर्ण पुष्टाहार निर्माण के लिए बनाए गए प्रेरणा महिला लघु उद्योग के बारे में जानकारी हासिल की, कहा कि अब प्रति तीन माह में 400 ग्राम देशी घी व दूध पैकेट भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि फतेहपुर के बाद उन्नाव में यह दूसरा लघु उद्योग केंद्र है जिसमें पुष्टाहार बनेगा। अपर मुख्य सचिव ने स्वयं सहायता समूह द्वारा कंपोस्ट, वर्मी कंपोस्ट, सिरका, बिना खाद के उत्पादन की गई सब्जियों, अगरबत्ती और मिट्टी के बर्तनों के लगे स्टालों का निरीक्षण कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सीडीओ डॉ राजेश प्रजापति, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के एमडी अजीत कुमार, सीडीपीओ अजय कुमार, पीडी जनार्दन सिंह, डीपीआरओ राजेंद्र यादव ,जिला उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन रागिनी सिंह, जिला मिशन प्रबंधक शिखा मिश्र, ग्राम प्रधान पंकज बाजपेई व दिनेश्वरी दीक्षित, ग्राम विकास अधिकारी महानंद शुक्ला, अनिल पटेल, अवर अभियंता सुनील कुमार आदि मौजूद रहे।

-----

अपर मुख्य सचिव ने जताई नाराजगी

- सिकन्दरपुर कर्ण ब्लाक सभागार में विकास योजनाओं की समीक्षा की व स्वयं सहायता समूह हकीकत परखी। समीक्षा के दौरान ही योजना की ब्लाक मैनेजर शोभना शुक्ल व अनुराग कुमार अपर सचिव के सवालों का समुचित उत्तर नहीं दे पाए। जिस पर अपर सचिव ने नाराजगी जताई और कहा कि आंकड़ेबाजी की जगह गांवों में जाकर समूहों की कठिनाइयों को समझें।

chat bot
आपका साथी