हॉटस्पॉट में आए दोस्तीनगर के 650 मकान

जागरण टीम उन्नाव शुक्रवार को जिले में मां-बेटी समेत सात लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Jun 2020 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jun 2020 06:08 AM (IST)
हॉटस्पॉट में आए दोस्तीनगर के 650 मकान
हॉटस्पॉट में आए दोस्तीनगर के 650 मकान

जागरण टीम, उन्नाव : शुक्रवार को जिले में मां-बेटी समेत सात लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें दो दोस्तीनगर के हैं, जबकि अन्य सभी क्वारंटाइन सेंटरों के थे। इससे दोस्तीनगर को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों की 20 टीमों ने घर-घर सर्वे कर बुखार खांसी के मरीज तलाशे, लेकिन एक भी संदिग्ध नहीं मिला। ब्लाक की टीम तो नहीं पहुंची लेकिन पूर्व प्रधान ने गांव का सैनिटाइजेशन कराया।

मुंबई से आए दो युवकों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद डिप्टी सीएमओ डॉ.नरेंद्र सिंह और एमएमओ डॉ. श्वेतांशु के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मी गांव पहुंचे। आशा बहू की 20 टीमों को लगाकर गांव के 650 मकानों का सर्वे कराया गया। इन घरों में रहने वाले करीब पांच हजार लोग अब घरों में रहेंगे। डिप्टी सीएमओ ने बताया कि 500 मीटर का एरिया सील किया जाएगा। हालांकि शाम तक सील कराने कोई नहीं पहुंचा इससे गांव के लोगों ने संक्रमितों के घरों के आसपास के मार्गों को स्वयं सील कर दिया। सर्वे कराने में आशीष द्विवेदी, आलोक श्रीवास्तव प्रशांत आदि शामिल रहे। दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी कंटेनमेंट की कार्रवाई के लिए शाम तक एक भी अधिकारी गांव नहीं पहुंचा। पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह ने बताया आपसी सहयोग से सैनिटाइजेशन कराया गया बैरीकेडिग नहीं होने से गांव के लोगों में दहशत है।

-------------------

17 को किया आइसोलेट, होगी जांच

- डॉ. रवि यादव के नेतृत्व में पहुंचे वरिष्ठ पर्यवेक्षक प्रदीप कुमार दिवाकर के नेतृत्व में संक्रमितों के क्लोज कांटेक्ट में आए 17 लोगों जिनमें 13 गांव के हैं जबकि दो पीडीनगर एक हैदराबाद ओर एक मियागंज का है को सैंपल के लिए सरस्वती मेडिकल कालेज भेजा है।

-------------------

दिल्ली से पहुंचा था ससुराल

- सफीपुर के सराय पीर मियां मोहल्ला निवासी एक युवक अहमद गेस्ट हाऊस क्वारंटाइन सेंटर के सामने अपनी ससुराल मे आकर चुपचाप रुक गया था। मोहल्ले के लोगों की शिकायत पर सुबह क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया था। उसके कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से मोहल्ले वालों में खलबली मच गई। एसडीएम राजेंद्र कुमार ने पॉजिटिव युवक की ससुराल सहित सेंटर को सैनिटाइज कराया। कोरोना पॉजिटिव दिल्ली से आए युवक के कांटेक्ट में आए छह ससुराल वालों व सेंटर मे मौजूद 23 लोगों को जांच के लिए भेजा।

-------------------

हॉटस्पॉट बनने से बचा रोशनाबाद

- गंजमुरादाबाद के रोशनाबाद में दिल्ली में कोरोना वायरस से हुई परिवार के मुखिया की मौत के बाद अपने गांव आए जिस परिवार की मां-बेटी संक्रमित मिली हैं उन्हें गांव के लोगों ने विरोध कर गावं में नहीं घुसने दिया था। इससे रोशनाबाद गांव हाटस्पॉट बनने से बच गया। ग्रामीण अपनी सजगता परेशानी उठाने से बच गए। प्रशासनिक अमले ने गांव को सैनिटाइज कराना भी गंवारा नहीं किया।

-------------------

गौरा गांव पहले से सील

- तहसील बीघापुर के ग्राम गौरा में कोरोना पॉजिटिव मिली युवती से पूर्व उसके पिता और भाई कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इससे गांव को क्लस्टर बना सील कर दिया गया था। एसडीएम दयाशंकर पाठक ने कहा कि गांव में कंटेनमेंट का कार्रवाई पहले की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी