लक्ष्य के सापेक्ष पहले दिन 40 फीसद वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता उन्नाव एक जुलाई से शुरू होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन महाभियान से पूर्व

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:35 PM (IST)
लक्ष्य के सापेक्ष पहले दिन 40 फीसद वैक्सीनेशन
लक्ष्य के सापेक्ष पहले दिन 40 फीसद वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : एक जुलाई से शुरू होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन महाभियान से पूर्व पायलट प्रोजेक्ट के तहत सोमवार से जिले के छह ब्लाकों सिकंदरपुर कर्ण (अचलगंज), नवाबगंज, मियागंज, हसनगंज, सफीपुर और बांगरमऊ के 259 गांवों में टीकाकरण महाभियान शुरू किया गया। पहले दिन लक्ष्य के सापेक्ष 40 फीसद टीका ही लगाए जा सके। पहले दिन 10 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 3919 ग्रामीणों ने टीका लगवाया। अभियान के पहले दिन एक भी ब्लाक लक्ष्य हासिल नहीं कर सका।

डीएम रवींद्र कुमार ने मेथीटीकुर गांव से अभियान का शुभारंभ किया। एसीएमओ डा. तन्मय कक्कड़ उनके साथ रहे। एडीएम राकेश सिंह ने एसीएमओ डा. आरके गौतम के साथ पंचायत भवन बूथ लोहचा पहुंच अभियान में लगी टीमों से टीकाकरण की जानकारी हासिल की। सीएमओ डा. आशुतोष कुमार, नगर मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम भी अपनी-अपनी तहसील क्षेत्र के गांवों में पहुंच ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करते रहे। एसीएमओ डा. एके रावत ने नवाबगंज एक गांव में ग्रामीणों को समझा टीकाकरण शुरू कराया।

........

58 गांवों में हुआ टीकाकरण

- प्रतिरक्षण अधिकारी डाक्टर नरेंद्र सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन महाभियान के पहले दिन छह ब्लाकों के 58 गांवों में टीकाकरण किया गया।

........

कहां कितना टीकाकरण हुआ

ब्लाक-लक्ष्य-कितने को लगे टीका

सफीपुर-1606-658

हसनगंज-1606-832

मियागंज-1606-737

अचलगंज-1606-999

नवाबगंज-1606-381

बांगरमऊ-1606-330

-------------

डीएम ने लिया जायजा

- घर-घर टीकाकरण महा अभियान का डीएम रवींद्र कुमार ने भी जायजा लिया। उन्होंने सफीपुर विकासखंड के मेथीटीकुर के मजरे चकलवंशी व भिनकीपुर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने टीकाकरण अभियान की जानकारी ली। साथ ही ग्रामीणों को अधिक से अधिक टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित मिली।

-----

27 बूथों में 1822 युवाओं ने लगवाई सेहत की वैक्सीन

- 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए सोमवार को 27 बूथ बनाये गए थे, जहां 1822 ने वैक्सीन लगवाई। जिसमें दो अभिभावक स्पेशल और दो महिला पिक बूथ भी शामिल हैं। जिसमें अभिभावक स्पेशल बूथ में 64 और महिला बूथ में 48 ने वैक्सीन लगवाई। उन्होंने बताया कि वर्क प्लेस बूथ में 259 कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई।

-----

यहां एक भी ग्रामीण ने नहीं लगवाया टीका

- सुमेरपुर के चंदरपुर, औरास के इनायतपुर, सरौधी, असोहा के सरैया, और फतेहपुर चौरासी के कुड़ीना बूथ पर पहुंची टीमें खाली हाथ लौटी। वहीं बांगरमऊ के हीरामन पुरवा में भी ग्रामीणों ने टीका नहीं लगवाया। सीएचसी अधीक्षक डा. मुकेश ने समझाया उसके बाद भी वह तैयार नहीं हुए।

..............

प्रशासन ने कहा- टीकाकरण से लाभ प्रमाणित

- जिला अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण होना है। जिले में क्लस्टर वाइज वृहद टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बात का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए कि कोविशील्ड वैक्सीनेशन का कोई भी दुष्प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हजार ट्रायल्स के बाद एकमात्र प्रमाणित वैक्सीन कोविशील्ड से अब तक कोई हानि नहीं हुई है, यह प्रमाणित सूचना है। कहा कि कोविड फ्रंट वर्कर का टीकाकरण करवाया गया था। उसका लाभ यह रहा कि पंचायत निर्वाचन के समय पुलिस, सफाई कर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ बहुत ही न्यून संख्या में संक्रमित हुए। जुलाई-अगस्त में आने वाली कोविड की तीसरी लहर की संभावना के दृष्टिगत इस भयानक महामारी से आम आदमी को बचना है, बचाना है तो उसका एकमात्र उपाय टीकाकरण है। यदि कोई व्यक्ति टीका नहीं लगवाता है तो यह माना जाएगा कि बीमारी फैलाने के लिए वही व्यक्ति जिम्मेदार है जिसने टीकाकरण नहीं करवाया।

chat bot
आपका साथी