किस्त से लाभान्वित हुए 12,491 आवास लाभार्थी

जागरण संवाददाता उन्नाव प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के जनपद में ऐसे पात्र जो अब तक योजना मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:48 PM (IST)
किस्त से लाभान्वित हुए 12,491 आवास लाभार्थी
किस्त से लाभान्वित हुए 12,491 आवास लाभार्थी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के जनपद में ऐसे पात्र जो अब तक योजना में महज नाम के लाभार्थी थे। उनके खाते में पहली किस्त की रकम भेजी गई। वहीं, जिनका निर्माणाधीन आवास लंबे समय से अधूरा था, ऐसे लाभार्थियों को योजना में दूसरी किस्त दी गई। बुधवार को यह किस्त वितरण सीधे प्रधानमंत्री ने एनआइसी पर दिल्ली से किया। वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से एक ही क्लिक में जनपद के 12491 लाभार्थी खातों में किस्त का धन भेजा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अभी तक 2011 में बनी आर्थिक, सामाजिक व जातिगत जनगणना में चयनित किए गए लाभार्थियों को ही शामिल किया जा रहा था। जनगणना को काफी समय हो चुका था। इसके बाद भी काफी संख्या में पात्र लोग आवास योजना से वंचित थे। यह पात्र लगातार शासन, प्रशासन को प्रार्थनापत्र भेजकर आवास की मांग कर रहे थे। इसके बाद शासन ने प्रार्थनापत्रों का संज्ञान लिया और जनगणना के इतर दूसरा सर्वे कराकर पात्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। कुछ माह पहले आवास प्लस सूची तैयार की गई तो उसमें 39 हजार लोग आवास के लिए पात्र पाए गए। सूची शासन को भेज दी गई थी। शासन से सूची केंद्र सरकार को भेजी गई। परियोजना निदेशक डीआरडीए जनार्दन सिंह ने बताया कि दूसरी किस्त के 273 लाभार्थियों के खाते में भी धन भेजा गया है। एनआइसी कक्ष में पुरवा विधायक अनिल सिंह, बांगरमऊ से श्रीकांत कटियार, सफीपुर से बंबालाल दिवाकर, डीएम रवींद्र कुमार, सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति व पीडी जनार्दन सिंह मौजूद रहे।

-------------

खातों में भेजे गए 49.74 करोड़ रुपये

- लाभार्थियों के खातों में आवास बनवाने के लिए 49.74 करोड़ रुपये भेजे गए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने प्रदेश के कई अन्य जिलों के कुछ लाभार्थियों से बात भी की। हालांकि उन्नाव को इसमें शामिल नहीं किया गया था। फिर भी प्रशासन ने 10 लाभार्थियों को बुला लिया था।

chat bot
आपका साथी