चूल्हे की चिगारी से भड़की आग, 12 घर खाक

चूल्हे की चिगारी से भड़की आग में 12 घरों की गृहस्थी जलकर राख हो गयी। वहीं आग की चपेट में आकर तीन भैंस व एक बछड़े की झुलसकर मौत हो गयी। साथ ही दो लोग झुलस गए जिन्हें इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। आग को बुझाने में दमकल कर्मियों व ग्रामीणों को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 06:26 AM (IST)
चूल्हे की चिगारी से भड़की आग, 12 घर खाक
चूल्हे की चिगारी से भड़की आग, 12 घर खाक

संवाद सूत्र, फतेहपुर चौरासी : चूल्हे की चिगारी से भड़की आग में 12 घरों की गृहस्थी जलकर राख हो गई। वहीं आग की चपेट में आकर तीन भैंस और एक बछड़े की झुलस कर मौत हो गई। साथ ही दो लोग झुलस गए, जिन्हें इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। आग को बुझाने में दमकल कर्मियों और ग्रामीणों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। आग से घरों में न पहनने को कपड़े बचे न खाने को अन्न का दाना। राजस्व दल ने मौके पर पहुंचकर क्षति का आंकलन कर राहत सामग्री की व्यवस्था की।

थाना क्षेत्र के ग्राम शाहनगर (बिसरीमऊ) गांव में बुधवार दोपहर बाद अचानक राजबहादुर के घर से आग की लपटें उठने लगी। गांव के अधिकांश लोग तेज लपट व धूप के चलते घरों के अंदर थे तब तक चीख पुकार सुन ग्रामीण इकट्ठा होते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और देखते देखते राजबहादुर के घर को राख करते हुए आग पड़ोसी वेदप्रकाश, महावीर, रामस्वरूप, श्रीराम, दयाराम, बाबूलाल, रामऔतार, नारायण, शिवपाल, बद्री, यादवेंद्र के घरों तक फैल गई। चारों तरफ धुंआ और आग की लपटों के बीच ग्रामीण आग बुझाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। किसी तरह गृहस्वामियों ने स्वयं और बच्चों को सुरक्षित निकाला लेकिन पशुओं को बाहर नहीं निकाल सके जिससे सभी कर अनाज, कपड़े, बर्तन सहित सारी गृहस्थी आग की भेंट चढ़ गई। वही राजबहादुर की एक भैंस, वेदप्रकाश की तीन भैंसे, महावीर की गाय और बछड़ा की आग की चपेट में आकर मौत हो गई। आग की लपटों के बीच बच्चों को सुरक्षित कर बक्से और कीमती सामान बचाने के प्रयास में 35 वर्षीय वेदप्रकाश और आग बुझाने में जुटे ग्रामीण 27 वर्षीय धीरेंद्र पुत्र रामकुमार झुलस गए जिन्हें इलाज के लिए सीएचसी सफीपुर में भर्ती कराया गया है। सूचना पर पहुंची दमकल गाड़ी ने खेत में रखे पंपिग सेट को चलाकर करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया। आग में दयाराम के चार हजार रुपये और नारायण के छह हजार रुपये भी जल गए। आग की सूचना पर सफीपुर तहसील से राजस्व दल मौके पर पहुंचा और क्षति के आंकलन के साथ पीड़ितों के लिए राशन आदि की व्यवस्था में जुट गया।

chat bot
आपका साथी