वाइस रिकार्डर लगे सीसी कैमरे से रखी जाएगी बोर्ड परीक्षा पर नजर

कैमरे के डीवीआर को जिला मुख्यालय बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा जिससे केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों की लाइव निगरानी की जा सके। केंद्र व्यवस्थापकों को इसकी रिकार्डिंग कम से कम 30 दिनों तक रखनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:47 PM (IST)
वाइस रिकार्डर लगे सीसी कैमरे से रखी जाएगी बोर्ड परीक्षा पर नजर
वाइस रिकार्डर लगे सीसी कैमरे से रखी जाएगी बोर्ड परीक्षा पर नजर

सुलतानपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर गेट से लेकर सभी कमरों में वाइस रिकार्डर लगे हुए सीसी कैमरे लगाए जाएंगे।

कैमरे के डीवीआर को जिला मुख्यालय बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा, जिससे केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों की लाइव निगरानी की जा सके। केंद्र व्यवस्थापकों को इसकी रिकार्डिंग कम से कम 30 दिनों तक रखनी होगी। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार परीक्षा के लिए कुल 120 केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले कुल 88 हजार परीक्षार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था भी पिछले साल की अपेक्षाकृत अलग रहेगी। दो छात्रों के की दूरी पांच फिट रखी गई है। परीक्षा की वेब कास्टिग द्वारा मॉनिटरिग किए जाने के लिहाज से वाइस रिकार्डर युक्त सीसी कैमरा, राउटर डिवाइस एवं हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन केंद्र व्यवस्थापकों को लगाना अनिवार्य होगा। बोर्ड परिषद की तरफ से केंद्र पर पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, प्रश्नपत्रों की सुरक्षित रखने के लिए डबल लॉक अलमारियां सहित स्ट्रांग रूम की व्यवस्था भी की जानी है। आग जैसी घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए पानी की बाल्टी एवं रेत की व्यवस्था के साथ ही अग्निशमन यंत्रों को भी क्रियाशील रखने की बात कही गई है। शुद्ध पेयजल एवं छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय का होना भी अनिवार्य होगा। वेब कास्टिग और परीक्षा देने में असुविधा न हो इसके लिए सभी केंद्र व्यवस्थापकों द्वारा जेनरेटर की भी व्यवस्था करना होगी।

संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा होगी सख्ती : पिछली बार 106 परीक्षा केंद्रों में से 27 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था। हालांकि इस बार अभी तक इसका निर्धारण नहीं किया जा सका है। कमेटी का गठन कर चिन्हित किए जाने वाले बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सचल दल भी बनाए जाएंगे। परीक्षा प्रभारी जितेंद्र मिश्र ने बताया कि बोर्ड परिषद की तरफ मिलने वाले निर्देशों का पालन कराने के लिए जिम्मेदारों को आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी