21 जून से आसान होगी दो तीर्थ स्थलों की डगर

ट्रैक पर दौड़ेंगी मनवर संगम और सरयू एक्सप्रेस। तकरीबन एक साल से बाधित थी यह रेल सेवा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:20 PM (IST)
21 जून से आसान होगी दो तीर्थ स्थलों की डगर
21 जून से आसान होगी दो तीर्थ स्थलों की डगर

सुलतानपुर : त्रिवेणी संगम से राम जन्मभूमि अयोध्या की डगर तीर्थयात्रियों के लिए फिर से आसान हो जाएगी। दरअसल, 21 जून से डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी ट्रेन के जरिए पूरी होगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ओर से इस रूट पर चलने वाली दो महत्वपूर्ण एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बहाल किया जा रहा है।

मनकापुर से प्रयागराज के बीच संचालित होने वाली सरयू एक्सप्रेस और बस्ती से प्रयागराज जाने वाली सप्ताह में पांच दिन संचालित मनवर संगम एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने से तीर्थ यात्रियों को गंगा स्नान के बाद जन्मभूमि के दर्शन करने में आसानी होगी। तकरीबन एक साल से यह रेल सेवा बाधित चल रही थी।

बीते जून में तकरीबन 20 दिन के लिए इन ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। लेकिन, कोरोना संक्रमण की वजह से यात्रियों की संख्या कम होने पर इसे ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। स्थिति सामान्य होने पर वाराणसी-जौनपुर के बीच चलने पैसेंजर सेवा के बहाल होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं, लखनऊ रूट और मध्यवर्ती स्टेशनों पर ठहराव के साथ चलने वाली मेमू और पैसेंजर की मांग भी जोर-शोर से उठ रही है। बहरहाल, स्टेशन अधीक्षक बीएस मीना ने सरयू ओर मनवर एक्सप्रेस के संचालन की पुष्टि की है।

प्लेटफार्म पर बढ़ाई गई सतर्कता :

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने और बेवजह प्लेटफार्म पर आवाजाही करने वालों की रोकथाम के लिए सतर्कता बढ़ाई गई है। जांच दस्ते के औचक निरीक्षण के क्रम को बढ़ाया गया है। प्लेटफार्म पर जाने के लिए टिकट की अनिवार्यता को कड़ाई से लागू किया जा रहा है। कंफर्म टिकट के यात्री को लेने और उन्हें छोड़ने आने वालों के लिए भी प्लेटफार्म टिकट पर ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी।

chat bot
आपका साथी