गांव के विकास से राज्य व देश का होगा कायाकल्प : जय प्रताप सिंह

प्रभारी मंत्री बोले गांव की सरकार ईमानदार सभी के लिए करें कार्य। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों संग किया संवाद।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:39 PM (IST)
गांव के विकास से राज्य व देश का होगा कायाकल्प : जय प्रताप सिंह
गांव के विकास से राज्य व देश का होगा कायाकल्प : जय प्रताप सिंह

सुलतानपुर : जिले के प्रभारी व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने अखंडनगर के देवनगर बाजार स्थित शिवनाथ वर्मा स्मारक महाविद्यालय में विकास खंड के नवनिर्वाचित 74 प्रधानों संग सीधा संवाद किया। कहा कि गांव के विकास से देश व राज्य का कायाकल्प होगा।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि अब आप सिर्फ अपने समर्थकों के लिए प्रधान नहीं चुने गए है बल्कि अपने पूरी ग्रामसभा के प्रधान हैं। पूरे गांव के लिए विकास कार्य करें। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने पूरी तन्मयता से योजनाओं को लागू किया है, जिसका लाभ गांव के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने की जिम्मेदारी आपकी है। इस कार्य में ब्लाक से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी का सहयोग हमेशा उपलब्ध है। उन्होंने प्रधानों से कहा कि वह गांव के प्रत्येक घर में स्वयं जाकर सभी को कोरोना रोधी टीका लगवाएं। टीकाकरण अभियान में अभी तक प्रदेश सरकार प्रथम स्थान पर है। उन्होंने सफाई कर्मियों के महत्व को समझाते हुए बताया कि यह पद छोटा है, मगर बहुत ही महत्वपूर्ण है। पूरा गांव स्वस्थ रहेगा तभी गांव का विकास संभव है।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सरकार की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। कार्यक्रम में कादीपुर विधायक राजेश गौतम, सदर विधायक सीताराम वर्मा, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डा. विपिन मिश्र, सीडीओ अतुल वत्स, डीडीओ डीआर विश्वकर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. आरए वर्मा मौजूद रहे।

इसके बाद प्रभारी मंत्री सीएचसी पहुंचे जहां 15वां वित्त आयोग योजना के तहत ग्राम पंचायत पहाड़पुर बलीपुर में स्वास्थ्य केंद्र शिलान्यास किया। साथ ही मनरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायत कैथी जलालपुर में खड़ंजा निर्माण के लिए मिट्टी की भराई कार्य की शुरुआत की।

सीएचसी के सभागार में पशु शेड के पांच लाभार्थी साल को प्रमाण पत्र, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कैथी जलालपुर में महिला स्वयं सहायता जय मां दुर्गा व पांच समूह सखी अर्चना, मनोरमा, रेनू प्रजापति, चंद्रकला, पूनम को प्रमाण पत्र दिया गया। अलीपुर कापा से गौतम बुद्ध महिला सहायता समूह और जय भीम महिला सहायता समूह को एक लाख दस हजार का डेमो चेक दिया गया।

यहीं पर प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थी तारा देवी, प्रभावती, गायत्री, संतराम, शीला व मुख्यमंत्री आवास योजना वंशी, कंचन, चंद्रावती, अरविद, रामआज्ञा को आवास की चाबी प्रदान की। दोस्तपुर विकास खंड के कैथी जलालपुर गांव के पंचायत भवन लोगों सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। इसके साथ सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन और आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरित किया।

chat bot
आपका साथी