लम्भुआ सीएचसी पर आपरेशन व्यवस्था जल्द

मुख्य चिकित्साधिरी की तरफ से की गई एक सर्जन डा. मोतीलाल पटेल की तैनाती

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:15 PM (IST)
लम्भुआ सीएचसी पर आपरेशन व्यवस्था जल्द
लम्भुआ सीएचसी पर आपरेशन व्यवस्था जल्द

सुलतानपुर: ग्रामीणांचल के जरूरतमंदों को स्थानीय स्तर पर आपरेशन की सुविधा प्रदान करने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कादीपुर, दोस्तपुर इस व्यवस्था को शुरू करने के बाद लम्भुआ सीएचसी पर भी आपरेशन की सुविधा की जा रही है। इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी की तरफ से प्रसिद्ध सर्जन डा. एमएल पटेल की तैनाती कर दी गई है। साथ ही सीएचसी पर अन्य अव्यवस्थाओं को भी दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला महिला व पुरुष अस्पताल में भीड़ को कम करने के लिए शासन के निर्देश पर सीएचसी पर मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। पैथोलाजी, बेड की उपलब्धता, पीआइसीयू वार्ड व ऑक्सीजन की प्रचुर उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है। कई सीएचसी पर ऑक्सीजन प्लांट भी लगा दिए गए हैं। अक्सर देखा जाता है कि इलाज के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को आपरेशन किए जाने की स्थित में जिला मुख्यालय रेफर कर दिया जाता है। इससे कई बार पीड़िता को जान से भी हाथ धोना पड़ता है। सर्जन की अनुपलब्धता से आपरेशन की सुविधा प्रभावित हो रही थी, ऐसे में रोस्टर के मुताबिक कादीपुर व दोस्तपुर सीएचसी पर सर्जन की तैनाती कर आपरेशन किया जाना शुरू कर दिया गया है।

सीएमओ ने बताया कि लम्भुआ एक भीड़भाड़ वाली सीएचसी हैं। यहां ओपीडी के साथ-साथ आपरेशन कराने वाले मरीजों की संख्या भी ज्यादा होती है, इसलिए यहां पर डा. एमएल पटेल को तैनात किया गया है।

जल्द बनाई जाएगी चहारदीवारी:

सीएचसी पर चहारदीवारी न होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चोरी आदि का भी भय होने के साथ ही आने वाले मरीज व तीमारदार अपने आपको असुरक्षित महसूस करते हैं। सीएमओ ने बताया कि यहां चहारदीवारी बनाए जाने को लेकर पिछले दिनों सीडीओ अतुल वत्स के साथ निरीक्षण किया गया था, जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी