सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आरक्षित किए गए बेड

ओमिक्रोन के संक्रमण को देखते हुए जिला महिला अस्पताल के एमसीएच विग में क्रिटिकल केयर व आक्सीजन सपोर्ट के 40 बेड का पीकू वार्ड बनाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:37 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:37 AM (IST)
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आरक्षित किए गए बेड
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आरक्षित किए गए बेड

सुलतानपुर : ओमिक्रोन की आशंका को देखते हुए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बेड आरक्षित कर सभी जरूरी तैयारियों को पूरा करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। आक्सीजन प्लांट में तकनीकी खामियों से बचने के लिए विशेषज्ञों की तैनाती कर दी गई है। संक्रमण का पता लगाने के लिए सीएचसी भी कोविड की जांच तेज कर दी गई है।

ओमिक्रोन के संक्रमण को देखते हुए जिला महिला अस्पताल के एमसीएच विग में क्रिटिकल केयर व आक्सीजन सपोर्ट के 40 बेड का पीकू वार्ड बनाया गया है। कादीपुर, लम्भुआ, मोतिगरपुर व कुड़वार सीएचसी में भी दस-दस बेड का पीकू वार्ड तैयार किया गया है। इसमें दो बेड को क्रिटिकल केयर व आठ आक्सीजन सपोर्ट श्रेणी में रखा गया है। यहां आने वाले मरीजों के इलाज के लिए जिला महिला अस्पताल में आठ व सीएचसी के लिए शिफ्टवार चार चिकित्सकों की तैनाती सीएचसी पर रहेगी। पीकू वार्ड के अलावा अन्य बचे सीएचसी पर भी दो-दो बेड आपातकाल के लिए बना दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर बेडों की संख्या में इजाफा कर दिया जाएगा।

सीएचसी पर भी जांच में तेजी : बाहर से आने वाले लोगों की खोजबीन कर जांच करने व उन्हें होम क्वारंटाइन करने के लिए एक हजार से अधिक निगरानी समितियों ने कार्य शुरू कर दिया है। साथ ही गांव से लेकर शहर तक 24 रैपिड रिस्पांस टीमों गठन कर मौके पर पहुंचकर संदिग्धों की जांच की जा रही है। सीएचसी पर भी आने वाले मरीजों व तीमारदारों की जांच की जा रही है। यहां तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड जांच कर संक्रमण का पता लगाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।

सिलिडर व कंसनट्रेटर की हुई व्यवस्था : सीएमओ डा. डीके त्रिपाठी ने बताया कि जिला महिला अस्पताल, बिरसिंहपुर अस्पताल व सीएचसी पर लगाए गए प्लांट को सक्रिय कर दिया गया है। अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विषम परिस्थिति के लिए आक्सीजन सिलिडर व आक्सीजन कंसनट्रेटर की व्यवस्था करा दी गई है। अन्य जरूरी चीजों के लिए प्रभारियों से डिमांड मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी